April 27, 2024

एनएसएस छात्राओं ने महाविद्यालय एवं रेलवे स्टेशन पर चलाया सफाई अभियान

Faridabad/Alive News : राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर 16-ए फरीदाबाद की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के क्षेत्रीय निदेशालय ने दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत एक दिवसीय स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें पंडित जवाहरलाल नेहरू स्नातकोतर महाविद्यालय एवं जेसी बोस विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर फरीदाबाद ओल्ड रेलवे स्टेशन के बाहर सफाई कार्य किया गया। जिसमें विद्यार्थियों द्वारा करीब 500 किलो  पॉलिथीन समेट कर कूड़ादानों में डाला गया ।

अभियान का शुभारंभ करते हुए इंदिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित हरीश एवं युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय दिल्ली के रीजनल डायरेक्टर मनोज कुमार ने विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान की शुरूआत की थी, तब से देश में प्रतिदिन स्वच्छता को लेकर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि  हमारा देश आजादी के 75वें वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है । जिसका मुख्य उद्देश्य देश को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाना है ।

इस अवसर पर कार्यवाहक प्राचार्या रीतिका गुप्ता ने स्वंय सेवको को स्वच्छता के प्रति प्रोत्साहित किया तथा उनके द्वारा किए गए कार्य की सराहना की। इस अवसर पर महाविद्यालय की एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डा. रचना सैनी ने छात्राओं को अपने आस पास स्वच्छता का ध्यान रखने एवं लोगों को इसके प्रति जागरूक करने की बात कही। इस अवसर पर डा. रमन कुमार , प्रिया सैनी, चंचल शर्मा, पूनम शर्मा, नेहा विज एवं सविता नागर मौजूद रहे ।