September 22, 2021

अब होगा कचरा कम, जब फ्री मिलेगा रिचार्ज का टोकन

राजस्थान के जोधपुर रेलवे स्टेशन पर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए एक मशीन लगाई गई है। इसमें प्लास्टिक की खाली बोतल डालने पर आपको अपने मोबाइल पर दस रुपये का फ्री रिचार्ज मिल सकता है।

रेलवे की ओर से यह मशीन प्लास्टिक कचरा कम करने के लिए लगाई गई है। इस मशीन में प्लास्टिक की खाली बोतल डालने पर यह उसका चूरा बना देती है। इसका इस्तेमाल प्लास्टिक रीसाइकलिंग के लिए कर प्लास्टिक के अन्य उत्पाद बनाए जा सकते हैं। लोग इस मशीन के उपयोग के लिए प्रेरित हों, इसके लिए एक खाली बोतल डालने पर 10 रुपये का फ्री प्रोमो कार्ड दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

यह कार्ड आपको अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिये मिलेगा। एक मोबाइल नंबर पर अधिकतम तीन बार यह फायदा लिया जा सकेगा। रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी गोपाल शर्मा ने बताया कि मशीन स्टेशन के प्रवेश द्वार के पास लगाई गई है, ताकि अधिक से अधिक लोग इस का उपयोग करें।

Related articles

प्रेमी जोड़ो को कैसे बुलाती है ये मज़ार, जान लीजिये आप

लैला-मजनू की प्रेम कहानी आपने अक्‍सर सुनी होगी। सैकड़ों साल पुरानी यह प्रेम गाथा आज भी अमर है। बताया जाता है कि इसका इतिहास कहीं न कहीं भारत से भी नाता रखता है। क्या आपने इस यादगार प्रेमी जोड़े की कभी कोई तस्वीर देखी है अगर नहीं तो इस तस्वीर को देखिए क्योंकि यही मानी […]

पाल-बघेल सभा ने सम्पन्न किया द्वितीय सामूहिक विवाह सम्मेलन

  फरीदाबाद : पाल-बघेल सभा फरीदाबाद व बघेल समाज युवा संगठन द्वारा नगर निगम सभागार में द्वितीय सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व  विशेष अतिथि के रूप में विधायक नगेन्द्र भड़ाना, दिल्ली के विधायक दिनेश मोहनिया, पूर्व सांसद राजाराम पाल […]