April 23, 2024

अब ‘आदरणीय गुरुजन’ बोर्ड बढ़ाएगा गुरुओ का सम्मान

Haryana/Alive News : हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापक, अध्यापिकाओं के भी नाम अब फोटो के साथ बोर्ड पर नजर आएंगे। अभी तक सभी स्कूलों अथवा सरकारी कार्यालयों में केवल विभागाध्यक्ष अथवा संस्था प्रधान की ही जानकारी प्रदर्शित की जाती थी। राज्य की भाजपा सरकार का मानना है कि सभी टीचर्स के नाम ऑफिस बोर्ड पर फोटो के साथ प्रदर्शित करने से छात्रों में उनका सम्मान बढ़ेगा।

स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के. के. खंडेलवाल ने बताया कि इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्हें 8 अक्टूबर तक यह काम पूरा करने को कहा गया है। ये बोर्ड संस्था प्रधान के कमरे में लगाए जाएंगे। इन पर ‘आदरणीय गुरुजन’ शीर्षक के नीचे संबंधित स्कूल में पढ़ाने वाले सभी टीचर्स के नाम, पद नाम, उनकी कर्मचारी आईडी और फोटो प्रदर्शित करनी होगी।

इससे टीचरों के साथ-साथ छात्र और अभिभावकों के बीच संबंध पहले से ज्यादा बेहतर होंगे। छात्रों के अलावा समाज में भी टीचर्स का सम्मान बढ़ेगा। बोर्ड पर नाम प्रदर्शित होने से टीचरों में भी अपने कर्तव्य के प्रति नैतिक जिम्मेदारी बढ़ेगी। इससे स्कूलों में शैक्षणिक वातावरण बेहतर होगा और परिणाम भी बेहतर आने की उम्मीद है।