May 12, 2024

अब 8 सप्ताह बाद ही लग सकेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज, एनटीएजीआई ने की सिफारिश

New Delhi/Alive News: टीकाकरण पर भारत के शीर्ष निकाय एनटीएजीआई ने पहली खुराक के बाद आठ से 16 सप्ताह के बीच कोविड वैक्सीन कोविशील्ड की दूसरी खुराक देने की सिफारिश की है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। वर्तमान में कोविशील्ड की दूसरी खुराक राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण रणनीति के तहत पहली खुराक के 12-16 सप्ताह के बीच दी जाती है।

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने अब तक भारत बायोटेक के कोवैक्सिन की अनुसूची में कोई बदलाव का सुझाव नहीं दिया है, जिसकी दूसरी खुराक पहली खुराक के 28 दिन बाद दी जाती है। राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में कोविशील्ड की सिफारिश को अभी लागू किया जाना बाकी है।

मिली जानकारी के एनटीएजीआई की नवीनतम सिफारिश प्रोग्रामेटिक डेटा से प्राप्त हालिया वैश्विक वैज्ञानिक साक्ष्य पर आधारित है। इसके अनुसार, जब कोविशील्ड की दूसरी खुराक आठ सप्ताह बाद दी जाती है, तो उत्पन्न एंटीबाडी की प्रतिक्रिया लगभग 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर पैदा होती है।ज्ञात हो कि करीब एक महीने ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया ने कोरोना वैक्‍सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड को कुछ शर्तों के साथ वयस्कों के लिए बाजार में लाने की अनुमति दी है, लेकिन वैक्सीन अभी बाजार में नहीं मिलेगी।

डाक्टर के क्लीनिक और नर्सिंगहोम से खरीद कर वैक्‍सीन लगवाई जा सकेगी। इसके लिए वैक्सीन का पूरा रिकार्ड रखना होगा। इस अनुमति के बाद डाक्टरों के क्लीनिक व नर्सिंगहोम में कोवैक्सीन व कोविशील्ड की एक डोज 275 रुपये में मिलेगी। वैक्सीन लगवाने का सर्विस चार्ज 150 रुपये भी देना होगा। इस हिसाब से वैक्सीन की एक डोज 425 रुपये में मिलेगी।