May 13, 2024

अब नीट, जेईई मेंस की तैयारी के लिए छात्रों को मिलेगी फ्री कोचिंग की सुविधा

New Delhi/Alive News: दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों के छात्रों को नीट, जेईई की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग देने की घोषणा की है। दिल्ली सरकार के स्कूल के छात्र, ‘जो इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करना चाते हैं, वे मुफ्त कोचिंग सेवा का लाभ उठा सकेंगे। वहीं इस संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, इससे पहले, यह मुफ्त कोचिंग की सुविधा कुछ स्कूलों में पायलट आधार पर शुरू की गई थी, जिनके परिणाम बेहतर रहे थे।

इसके तहत एससी/एसटी वर्ग की 160 से अधिक लड़कियों को जेईई, नीट जैसे मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा फ्री में कोचिंग दी जा रही है। वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों से चुने गए 11-12वीं कक्षा के 6,000 बच्चों को पहले साल में मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कई बच्चे डॉक्टर और इंजीनियर बनने के लिए बेहतरीन मेडिकल या इंजीनियरिंग संस्थानों से उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना देखते हैं लेकिन उनके माता-पिता महंगी कोचिंग का खर्च उठाने में सक्षम नहीं हैं।

लेकिन अब दिल्ली में यह तस्वीर बदलने वाली है। वहीं इस कदम के साथ अब डॉक्टर-इंजीनियर, वैज्ञानिक अन्य अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में तैयार किए जाएंगे, जो भारत को विश्व स्तर पर गौरवान्वित करेंगे। बता दें कि दिल्ली सरकार की यह पहल, उन छात्रों के लिए बहुत उपयोगी होगी, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के चलते प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते हैं। स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि यह सुविधा केवल दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए हैं।