May 20, 2024

पीजी मेडिकल मे प्रवेश करने के लिए अब ऑनलाइन होगी कॉउन्सेलिंग, एनएमसी ने जारी किया आदेश

Education/Alive News:मेडिकल प्रवेश के लिए काउंसलिंग अब केवल ऑनलाइन मोड में की जाएगी और कॉलेजों को प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए फीस पहले से घोषित करनी होगी। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने यह रेखांकित करते हुए कहा है कि कोई भी कॉलेज अपनी मर्जी के मुताबिक उम्मीदवारों को प्रवेश नहीं देगा।

चिकित्सा शिक्षा नियामक एनएमसी ने हाल ही में “स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा विनियम, 2023” अधिसूचित किया है, जिसके अनुसार सभी पीजी सीटों के लिए सभी दौर की काउंसलिंग राज्य या केंद्रीय परामर्श अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन मोड पर आयोजित की जाएगी।

नए नियमों में कहा गया है कि भारत में सभी चिकित्सा संस्थानों के लिए चिकित्सा में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य परामर्श केवल संबंधित परीक्षाओं की योग्यता सूची के आधार पर होगा। इसमें कहा गया है कि सभी सीटों के लिए सभी राउंड की काउंसलिंग राज्य या केंद्रीय काउंसलिंग प्राधिकरण द्वारा ऑनलाइन मोड पर आयोजित की जाएगी और कोई भी मेडिकल कॉलेज/संस्थान किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश नहीं देगा। सीट मैट्रिक्स में विवरण दर्ज करते समय, मेडिकल कॉलेजों को प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए फीस की राशि का उल्लेख करना होगा, ऐसा न करने पर सीट की गणना नहीं की जाएगी।

एनएमसी के पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ विजय ओझा ने कहा कि परीक्षा प्रणाली में कुछ बदलाव भी पेश किए गए हैं जिनमें विश्वविद्यालय परीक्षाओं में रचनात्मक मूल्यांकन और बहुविकल्पीय प्रश्नों का विकल्प शामिल है। उन्होंने कहा कि यह परीक्षा में निष्पक्षता लाने और अंतरराष्ट्रीय मानकों से मेल खाने के लिए है। छात्रों के बेहतर प्रशिक्षण के लिए इसके कार्यान्वयन की सुविधा के लिए जिला रेजीडेंसी कार्यक्रम (डीआरपी) में एक और बदलाव किया गया है।