May 20, 2024

एकेटीयू मैनेजमेंट संस्थानों में हुए नाममात्र दाखिले, 80 फीसदी सीटें खाली

Lucknow/Alive News: यूपी में स्थित एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से संबद्ध मैनेजमेंट संस्थानों में नाममात्र के दाखिले हुए हैं। दो चरणों की पीजी की काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी हो गई है लेकिन एमबीए-एमसीए की कुल 37,728 में से सिर्फ 2551 सीटें पर ही दाखिले हुए हैं। अगर यही हाल रहा तो इन दोनों कोर्स की 80 फीसदी सीटें खाली रहेंगी।

मिली जानकारी के अनुसार एकेटीयू से प्रदेश भर में 750 से अधिक कॉलेज संबद्ध हैं। इनमें से लगभग 350 कॉलेजों में एमबीए व एमसीए की पढ़ाई होती है। इनमें एमबीए की 31,883 और एमसीए की 5,845 सीटें हैं। इसके लिए सीयूईटी पीजी के विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन कराकर दाखिले के लिए काउंसिलिंग की जा रही है। अब तक दो चरणों में हुई काउंसिलिंग में महज 2,551 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। वहीं पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए तीसरे चरण की काउंसिलिंग तीन नवंबर से शुरू होगी।

विवि कैंपस में पहले चरण में 50 फीसदी सीटें भरीं
संबद्ध कॉलेजों में एमबीए में दाखिले कम हो रहे हैं लेकिन इसी साल एकेटीयू कैंपस में शुरू हुए डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह है। यहां 60 सीटों पर दाखिले के लिए 80 आवेदन हुए हैं। वहीं अब तक 28 सीटों पर दाखिले भी हो चुके हैं। जबकि पहले से चल रहे एकेटीयू के यूपीआइडी नोएडा में 60 में से 20 सीटों पर ही प्रवेश हुए हैं। उधर, आईईटी में पूरी 60 सीटें भर गई हैं।