May 19, 2024

दही हांडी-गणपति महोत्सव में न जुटे भीड़, महाराष्ट्र सरकार को केंद्र की सलाह

Maharashtra/Alive News : महाराष्ट्र में आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए केंद्र ने राज्य सरकार को भीड़ के चलते कोरोना के केस में बढ़ोत्तरी को लेकर आगाह किया है. केंद्र ने कहा है कि आने वाले दिनों में दही हांडी और गणपति उत्सव होने वाला है. ऐसे में पब्लिक गैदरिंग्स हो सकती है. इसलिए राज्य सरकार स्थानीय स्तर पर भीड़भाड़ और बड़े पब्लिक इवेंट्स पर रोक लगाए. केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से खासकर इन त्योहारों पर स्थानीय तौर पर लोगों के जुटने पर पाबंदियां लगाने पर विचार करने को कहा है ताकि कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके.

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों की संख्या पिछले एक महीने में कम हुई है लेकिन महाराष्ट्र के कुछ जिले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है. भूषण ने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत निर्देश जारी किये गए.

उन्होंने कहा, ‘इस आदेश के जरिए सुझाव दिया जाता है कि महाराष्ट्र में आगामी त्योहारों के दौरान सार्वजनिक कार्यक्रमों तथा लोगों के इकट्ठा होने के मद्देनजर (जिनमें दही हांडी और गणपति महोत्सव शामिल है) राज्य सरकार स्थानीय तौर पर पाबंदी लगाए.’

बीएमसी ने लोगों से टेस्टिंग पर जोर देने की अपील की
पिछले कुछ दिनों से मुंबई में कोरोना वायरस के केसों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. ऐसे में बीएमसी ने मुंबई के लोगों से अपील की है कि अगर वे किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आएं या उनमें कोरोना के लक्षण दिखें, तो वे तुरंत अपना कोरोना टेस्ट कराएं.

बीएमसी ने अपने बयान में कहा कि कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर और प्रतिबंधों में छूट के मद्देनजर पूरे मुंबई में टेस्टिंग के नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए. बीएमसी ने कहा, जल्द जांच संक्रमण को फैलने से रोकने के साथ साथ मरीज के ठीक होने और अस्पताल में उनके कम भर्ती होने के लिए भी जरूरी है. बयान में कहा गया है कि वैक्सीनेशन से महामारी को रोका जा सकता है.

समाचार एजेंसी के मुताबिक, मुंबई में 26 अगस्त को कोरोना के 397 केस सामने आए हैं. ये 28 जुलाई के बाद सबसे ज्यादा हैं. केसों में बढ़ोतरी के बीच बीएमसी ने ये अपील की है. मुंबई में 20 अगस्त को कोरोना के 322 केस सामने आए थे. जबकि 25 अगस्त को कोरोना के 342 मरीज मिले थे.