May 20, 2024

एनआईटी विधायक ने विभिन्न स्थानों पर छठ पूजा के कार्यक्रम में की शिरकत

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा में भजनों से रविवार को शहर छठ महापर्व में डूब गया। बिहार व उत्तरप्रदेश के प्रवासी लोगों का सबसे बड़ा पर्व छठ शहर में धूमधाम से मनाया गया। श्रद्धालुओं के निर्जला उपवास रखते हुए शाम को सूर्यास्त के समय डूबते हुए भगवान सूर्य देव को जल में खड़े होकर अर्घ्य दिया। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने छठ मइया का ध्यान किया। पारंपरिक गीत-संगीत ने समां बांध दिया। विभिन्न मिठाइयों से छठ मइया को भोग अर्पित किया गया। पूरे दिन शहर में चहल-पहल रही।

शहर में कहीं तालाब तो कहीं कृत्रिम घाट बनाकर छठ मइया की उपासना की गई। आयोजकों ने कृत्रिम रूप से खोदे गए गड्ढों में ताजा पानी भरकर श्रद्धालुओं के लिए तालाब बनाया। गाजे-बाजे के साथ हजारों लोगों ने घाट का पूजन किया। फिर जल में खड़े होकर छठ सूर्य देव को नमन किया। छठ मइया के जयकारे लगाए और पारंपरिक भजनों का सिलसिला जारी रहा।

छठ पूजा के लिए डबुआ स्थित भोजपुरी-अवधी समाज के कार्यालय, सेक्टर-55 हनुमान मंदिर, शाहिद पार्क संजय कॉलोनी पुलिस चौकी के पास, एनएच तीन पुलिया, जीवन नगर पार्ट-2, राजीव कालोनी सैक्टर-56, नगंला इनक्लेव पार्ट-2, नंगला बूस्टर में भव्य घाट बनाए गए। इसके अलावा कृत्रिम छोटे-छोटे घाट पर श्रद्धालुओं ने एकजुट होकर पूजा की।

विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि प्रवासियों के लिए हुड्डा सरकार में स्वः पंडित शिवचरण लाल शर्मा ने अपने कार्यकाल मे सरकारी छठ घाट बनाने की पहल की थी। विधायक नीरज शर्मा ने संस्कृंत श्लोक कहते हुए कहा कि-उदेति सविता ताम्रः एव अस्तमेति च। सम्पत्तौ विपत्तौ च महतोमेकरूपता।। सविता कीदृशः उदेति। श्लोक का अर्थ है-जिस प्रकार सूर्य उदय और अस्त के समय ताम्रवर्ण का ही रहता है उसी प्रकार महान लोग सम्पत्ति एवं विपत्ति दोनों परिस्थितियों में एक ही समान रहते हैं। सूर्याेदय के समय और अस्त के समय लाल रंग का होता है विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि रविवार को डूबते हुए सूर्यदेव भगवान को जल में खड़े होकर अर्घ्य देंगे। छठ मइया से मन्नतें मांगेंगे। काफी श्रद्धालु मन्नत पूरी होने पर उनका शुक्रिया अदा करेंगे।