May 4, 2024

एनआईओएस 10वीं,12वीं थ्योरी एग्जाम एडमिट कार्ड रिलीज, ऐसे करें डाउनलोड

New Delhi/Alive News: एनआईओएस 10वीं,12वीं की थ्योरी परीक्षा के हॉल टिकट रिलीज हो चुके हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने 10वीं, 12वीं की थ्योरी परीक्षा 2022 के लिए हॉल टिकट रिलीज कर दिया है। ऐसे में, जो स्टूडेंट्स अप्रैल 2022 थ्योरी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

एनआईओएस 10वीं, 12वीं थ्योरी हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट–nios.ac.in पर जाएं। इसके बाद,होमपेज पर एनआईओएस एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद दिखाई देने वाले लॉगिन पेज पर, अपने एनआईओएस नामांकन संख्या-की अब, कक्षा के लिए हॉल टिकट चुनें और आगे बढ़ें। इसके बाद एनआईओएस एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके बाद एडमिट कार्ड चेक करें और डाउनलोड करें। अब भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लेकर रख लें।

ऑफ़लाइन मोड में होगी परीक्षा
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, 10वीं, 12वीं की थ्योरी परीक्षाएं 4 अप्रैल, 2022 से शुरू होगी। परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षाएं केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और सीबीएसई से संबद्ध सरकारी / निजी स्कूलों या एनआईओएस के मान्यता प्राप्त संस्थान सहित अन्य राज्य बोर्डों में आयोजित की जाएगी।

एनआईओएस ने हाल ही में ऑफिशियल वेबसाइट पर कोविड-19 प्रोटोकॉल के दिशा-निर्देशों का एक अलग सेट भी रिलीज किया गया है। छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले इन सभी गाइडलाइनस का पालन करना होगा। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर सारे दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें।