April 26, 2024

नए टोल रेट आपकी जेब कर देंगे ‘हल्की’

1 से 4 रूपए तक बढ़े टोल रेट, नोटिफिकेशन जारी

Faridabad/Alive News : अगर आप बदरपुर टोल प्लाजा से होकर जाने की सोच रहे हैं तो तैयार हो जाईए बढ़े टोल रेट पे करने के लिए। अरे, डरीए नहीं नए रेट आपको अभी नहीं बल्कि एक सितम्बर से पे करना पड़ेगा। नई टोल दरों के संबंध में नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। शुरुआत में कार के मल्टीपल यूज पर तीन रुपये बढऩे की बात कही जा रही थी, लेकिन फिलहाल मल्टीपल यूज पर केवल एक रुपया बढ़ाया गया है। हल्के व भारी वाहनों के लिए सिंगल व मल्टीपल दोनों टोल दरों को एक से चार रुपये तक बढ़ाया गया है।

बदरपुर टोल प्लाजा पर हर साल सितंबर की पहली तारीख से टोल दरों को रिवाइज किया जाता है। पिछले साल टोल दरों में कमी की गई थी, लेकिन इस बार टोल दरों में एक से चार रुपये तक का इजाफा किया गया है। वहीं मंथली पास में 27 रुपये से लेकर 82 रुपये तक का इजाफा किया गया है। कारों के सिंगल ट्रिप के लिए टोल दरों में कोई इजाफा नहीं किया गया है। इसके लिए अभी भी 25 रुपये ही टोल देना होगा। अभी तक कारों को मल्टीपल यूज के लिए 37 रुपये टोल देना होता था, जिसे अब बढ़ाकर 38 कर दिया गया है।

वहीं इसके मंथली पास को 737 से बढ़ाकर 764 रुपये कर दिया गया है। हल्के व्यवसायिक वाहनों के लिए सिंगल यूज के लिए एक रुपये और मल्टीपल यूज के लिए दो रुपये टोल बढ़ाया गया है। वहीं भारी वाहनों के लिए सिंगल यूज पर 2 रुपये और मल्टीपल यूज के लिए 4 रुपये बढ़ाए गए हैं। इसके साथ ही मंथली पास में 82 रुपये का इजाफा किया गया है। टोल ऑपरेट करने वाली कंपनी के प्रोजेक्ट इंचार्ज अमित भाटिया ने बताया कि कारों के मल्टीपल यूज पर एक रुपये टोल रेट बढ़ाया गया है। टोल पर नोटिस लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नई दरें 31 अगस्त रात 12 बजे के बाद से लागू हो जाएंगी।

– नई टोल दरें
वाहन                          एक बार               आना-जाना                         मासिक पास
कार, जीप, वैन               25                            38                                     764
हल्के व्यवसायिक वाहन 38                            57                                    1147
बस, ट्रक, एमएवी, एचसीएम 76                    115                                   2293

फिलहाल क्या हैं टोल दरें
वाहन                       एक बार                   आना-जाना                        मासिक पास
कार, जीप, वैन            25                               37                                     737
लाइट कमर्शल वाहन   37                               55                                    1106
बस, ट्रक, एमएवी, एचसीएम 74                    111                                       2211