May 21, 2024

लापरवाही : प्रतिबंध के बाद भी दुकानदार धड़ल्ले से कर रहे सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग

Faridabad/AliveNews : नगर निगम अधिकारियों की लापरवाही के कारण शहर के बाजारों में दुकानदारों द्वारा प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा है। शहर के बाजारों में छोटे से लेकर बड़े दुकानदार बेखौफ होकर प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

दरअसल, सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन हुए 1 माह बीतने को है। बावजूद इसके दुकानदार केंद्र सरकार के आदेशों को ताक पर रखकर बाजारों में जमकर पॉलिथीन का प्रयोग कर रहे हैं।
शहर के प्रमुख बाजारों में पॉलिथीन का इस्तेमाल रेहड़ी पटरी वालों के साथ-साथ बड़े दुकानदार धड़ल्ले से कर रहे हैं। दुकानदारों की माने तो ग्राहक कपड़े के थैले लेकर बाजारों में नहीं पहुंच रहे है। वहीं, कपड़े के थैले महंगे होने के कारण दुकानदार अभी भी प्रतिबंधित पॉलिथीन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

उधर, दुकानदार देवेंद्र और वरुण ने बताया कि त्योहारी सीजन शुरू होने से बाजारों में पॉलिथीन का चलन फिर बढ़ गया है तोहारी सीजन होने के कारण लोग कपड़े खरीदने आ रहे हैं लेकिन कपड़ों के लिए अपने साथ पहले नहीं ला रहे हैं जिसके कारण मजबूरी वश उन्हें ग्राहकों को पॉलिथीन में कपड़े देने पड़ रहे हैं।

इसके अतिरिक्त दुकानदारों का कहना है कि सरकार को पहले शहर में पॉलिथीन बनाने वाली बड़ी-बड़ी कंपनियों पर कोई कठोर कार्यवाही करनी चाहिए, ताकि पॉलिथीन का निर्माण न हो सके। पॉलिथीन का निर्माण बंद होने से बाजारों में पॉलिथीन की सप्लाई बंद हो जाएगी। उसके बाद ही पॉलिथीन पर पूर्ण रूप से बंद होगी।