May 20, 2024

प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय युवा संसद उत्सव का आयोजन

Faridabad/Alive News भारत सरकार के युवा मामले विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय युवा संसद उत्सव का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन का उद्देश्य युवाओं की सोच को एक मंच प्रदान करना होता है। युवा संसद उत्सव का आयोजन तीन चरण क्रमश: जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। इसमें जिला से चुने हुए युवाओं को राज्य स्तर पर अपने विचार रखने का मौका मिलता है, वहीं राज्य से चुने हुए युवाओं को राष्ट्रीय स्तर पर अपने विचार रखने का मौका दिया जाता है।

इस वर्ष जिला स्तरीय युवा संसद उत्सव का आयोजन नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद (युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा वर्चुअल माध्यम से किया गया। इसमें क्रमश: चार जिलों फरीदाबाद, पलवल, सोनीपत, रोहतक का कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद के कार्यालय में सम्पन्न हुआ, जिसमें 01 फरवरी 2024 तक 18 से 25 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं ने भाग लिया।

जिला युवा अधिकारी प्रियंका मालिक ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार के जिला स्तरीय युवा संसद में तीन विषयों पर युवाओं ने अपना वक्तव्य रखा, जिनमें भारत को एक वैश्विक गुरु बनाना, भारत की आर्थिक शक्ति बढ़ाने में युवा उद्यमियों की भूमिका और युवाओं द्वारा संचालित प्रक्षेपवक्र विकास द्वारा भारत को आत्मनिर्भर भारत से विकसित भारत की तरफ ले जाना तथा सशक्त भविष्य-युवा नेतृत्व पहल के माध्यम से जिम्मेदार समुदाय के लिए मार्ग प्रशस्त करना आदि शामिल रहे।

युवा संसद के राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम विजेता को 2 लाख, द्वितीय विजेता को डेढ़ लाख और तृतीय स्थान हासिल करने वाले विजेता को एक लाख रुपए पुरस्कार स्वरूप दिया जाएगा। इसके अलावा पचास हजार रुपए के दो सांत्वना पुरस्कार भी युवाओं को दिए जाएंगे।प्रोग्राम को सफल बनाने में नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रम सहायक राजेंद्र शर्मा, केशव गौर, स्वयं सेवक साक्षी, विजयपाल व देवानंद की महत्वपूर्ण भूमिका रही।