May 19, 2024

गवर्नमेंट मॉडल स्कूल में आयोजित किया गया राष्ट्रीय एनर्जी कंजर्वेशन डे

Faridabad/Alive News: गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में राष्ट्रीय एनर्जी कंजर्वेशन डे पर आयोजित किए गए विशेष कार्यक्रम में अक्षय ऊर्जा के स्त्रोतों को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर फोकस करने का संदेश दिया।भारत में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस लोगों को ऊर्जा के महत्व के साथ ही साथ बचत, और ऊर्जा की बचत के माध्यम से ऊर्जा संरक्षण बारे में जागरुक करना है। ऊर्जा संरक्षण का अर्थ है ऊर्जा के अनावश्यक उपयोग को कम करके कम ऊर्जा का उपयोग कर ऊर्जा की बचत करना है। कुशलता से ऊर्जा का उपयोग भविष्य में उपयोग के लिए इसे बचाने के लिए बहुत आवश्यक है।

ऊर्जा संरक्षण की योजना की दिशा में अधिक प्रभावशाली परिणाम प्राप्त करने के लिए हर व्यक्ति के व्यवहार में ऊर्जा संरक्षण निहित होना चाहिए। ऊर्जा मंत्रालय के अधीन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा चौदह दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन लोगों के बीच ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा दक्षता के महत्व के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन शमन के लिए समग्र विकास के लिए आवश्यक समग्र प्रयासों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

ऊर्जा के संरक्षण के बारे में बात करते समय रिड्यूस, रियूज एंड रिसाइकिल अर्थात कम करना, पुन: उपयोग करना व पुनर्चक्रण। इन तीन मुख्य तथ्यों के बारे में अवगत कराना इस दिवस का मुख्य ध्येय है। ऊर्जा दक्षता का आशय ऐसी तकनीक के प्रयोग से है जिनमें समान कार्य करने के लिये अपेक्षाकृत कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने प्राध्यापिका सोनिया जैन, मुक्ता, जितेंद्र गोगिया, अध्यापिका सोनिया खत्री, दिलबाग सिंह, रविंद्र डी पी ने ऊर्जा संरक्षण के लिए ऊर्जा के नवीनीकृत स्त्रोतों एवम अक्षय ऊर्जा के अधिकाधिक प्रयोग के लिए छात्राओं और छात्रों द्वारा बनाई गई पेंटिंग की प्रशंसा की और सभी से सोलर एनर्जी और अक्षय ऊर्जा के अन्य स्रोतों के माध्यम से ऊर्जा संरक्षण में योगदान के लिए प्रेरित किया।