April 26, 2024

यूपी को हराकर हरियाणा बना राष्ट्रीय चैम्पियन

Kurukshetra/Alive News : कुरुक्षेत्र में सम्पन्न हुई चार दिवसीय 25वीं जूनियर राष्ट्रीय (अंडर-19) टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता में लडक़ों के वर्ग में हरियाणा की टीम ने उत्तर प्रदेश की टीम को फाइनल में हराकर ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लिया और चैम्पियन का खिताब अपने नाम किया। टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर उत्तराखंड की टीम रही। वहीं लड़कियों के वर्ग में फाइनल में उत्तर प्रदेश की टीम ने छत्तीसगढ़ की टीम को हराकर चैम्पियनशिप पर अपना कब्जा जमाया जबकि राजस्थान व उत्तराखण्ड की टीमें संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहीं। इस प्रतियोगिता में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, तेलंगाना, तमिलनाडू, मुबंई, हरियाणा, वैस्ट बंगाल, हिमाचल प्रदेश आदि की टीमों ने हिस्सा लिया।

उल्लेखनीय है कि चार दिवसीय यह प्रतियोगिता 11 जनवरी से 14 जनवरी तक कुरुक्षेत्र के गुरु द्रोणाचार्य स्टेडियम में आयोजित की गई थी जिसका उद्घाटन पवन सैनी, विधायक लाडवा व भाजपा के प्रदेश संयोजक लीग सेल व नीर ऑर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष धुमन सिंह किरमच ने संयुक्त रूप से किया।

विजेता टीमों को टेनिस बॉल हरियाणा क्रिकेट संघ के प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र फौजदार ने चैम्पीयनशिप ट्रॉफी देकर एवं प्रतियोगिता में विजेता एवं उप-विजेता टीम के खिलाडिय़ों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। फौजदार ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों का संबोधित करते हुए कहा वे केन्द्र व राज्य सरकारों की खेल नीतियों को पूरी जानकारी रखें और उनका फायदा उठायें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाएं लेकर आई है जिससे खिलाडिय़ों को आर्थिक सहयोग मिल रहा है, जिसका फायदा उठाकर वे राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल क्षमता का परिचय दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाण सरकार ने भी अंतराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों के लिए भारी इनामी रकम देने की घोषणा की है। इस अवसर पर टेनिस बॉल हरियाणा क्रिकेट संघ के महासचिव कुलबीर सिंह, राजकमल डांडा, सुखदेव, देवराज, नरेश सैनी, सुखदेव पौधा, संजय सैनी, नीरज रेहड़ा, संजय सेन इत्यादि सम्मानित लोग मौजूद रहे।