April 26, 2024

सेवा और समर्पण का नाम नर्सिंग : प्राचार्य

Faridabad/Alive News : एनआईटी तीन गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजन किया गया। प्रार्थना सभा में स्टाफ और बालिकाओं को संबोधित करते हुए मनचंदा ने कहा कि इस वर्ष का थीम नर्स ए वॉयस टू लीड – इन्वेस्ट इन नर्सिंग एंड आदर राइट्स टू सिक्योर ग्लोबल हेल्थ है।

इस अवसर पर प्राचार्य एवं जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि नाइटिंगेल ने अपना अधिकांश समय घायलों को सांत्वना देने और उनकी देखभाल करने में बिताया। उन्होंने नर्सों के प्रशिक्षक और आधुनिक नर्सिंग के प्रबंधक के रूप में भी प्रसिद्धि प्राप्त की। उन्‍होंने अपना पूरा जीवन निर्धनों, रोगियों और दुखियों की सेवा में समर्पित किया। इसके साथ ही उन्‍होंने नर्सिंग के काम को समाज में सम्‍मानजनक स्‍थान दिलवाया। इससे पूर्व नर्सिंग के काम को अच्छी दृष्टि से नहीं देखा जाता था।

प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि अधिक मांग और आवश्यकता से पेशेवरता भी बढ़ी है नर्स भी शारीरिक, मानसिक और सामाजिक जैसे सभी पहलुओं के माध्यम से रोगी की देखभाल करने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अनुभवी हैं। आज कोरोना महामारी के समय में नर्सस भी अपनी भूमिका को तत्परता से निभा रही हैं। देश में महानगरों और बड़े शहरों में चिकित्सा व्यवस्था बेहतर होने के कारण वहां पर नर्सों की संख्या में इतनी कमी नहीं है जितनी छोटे शहरों और गांवों में हैं। आज सुबह असेंबली में छात्रा निर्मला, चंचल, भूमिका, महक, पायल और प्राध्यापिका पूनम ने भी अपने विचार सांझा किए तथा छात्राओं सिया, अंजली, निशा, हर्षिता और खुशी ने सुंदर पेंटिंग बना कर नर्स के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट की।