May 5, 2024

नालंदा विद्यालय ने धूमधाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस

Faridabad/Alive News : नालंदा विद्यालय में स्वतंत्रता दिवस का उत्सव बहुत धूम धाम से मनाया गयाl यह उत्सव इसकी सेक्टर 7डी वाली शाखा में मनाया गया जबकि इसमें दोनों ही शाखाओं के छात्रों ने भाग लिया. बता दें कि श्री ब्राह्मण सभा सेक्टर 7 द्वारा संचालित इस स्कूल की दो शाखाएं हैं जिनमें से एक सेक्टर 7 में और दूसरी सेक्टर 8 में स्थित है.

कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में संस्था के अध्यक्ष प्रो वी के शर्मा ने तिरंगा फहराया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने अंग्रेजों और मुगलों के आक्रमण और उनके द्वारा दी गई यातनाओं को सहा है. इसके बावजूद अपने धैर्य, संयम और वीरता के कारण यह उन सभी विदेशियों से जीतने में सफल हुआ है. इसी प्रकार हम पिछले एक वर्ष से एक अदृश्य शत्रु से युद्ध कर रहे हैं और हमें विश्वास रखना चाहिए कि हम इससे भी जल्द ही जीत जायेंगे. उन्होंने कहा कि विश्व में ऐसी बहुत सी घटनाएँ हो रही हैं जो हमें विचलित कर देती हैं. परन्तु इसमें कोई संदेह नहीं है कि अपने धैर्य और संयम के कारण अगली शताब्दी में भारत दोबारा विश्वगुरु बन कर उभरेगा.

इससे पहले संस्था के प्रबंधक पीके शारदा ने मुख्यातिथि का परिचय देते हुए बताया कि वे प्रसिद्द शिक्षाविद हैं और राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिवानी, बादली, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ में अपनी सेवाएँ दे चुके हैं. उन्होंने कौटिल्य अर्थशास्त्र और डॉ एम् एन राय द्वारा रचित रोल ऑफ़ इंडियन फ्रीडम मूवमेंट पर शोध किया. अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में और तालकटोरा इंडोर स्टेडियम ब्राह्मण कांफ्रेंस में आपके सक्रिय योगदान के लिए श्री ब्राहमण सभा सेक्टर 7 फरीदाबाद द्वारा उन्हें पिछले दिनों “ब्राह्मण शिरोमणि सम्मान” से सम्मानित किया था.
इससे पहले संस्था के प्राध्यापक आर आर मिश्रा ने कार्यकारिणी के सभी सदस्यों और मेहमानों का स्वागत करते हुए देश के स्वतंत्रता संग्राम में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों के विषय में विस्तृत चर्चा की.

इस अवसर पर बच्चों ने मनमोहक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कियाl जहाँ बच्चों द्वारा प्रस्तुत किये गए असम के बिहू नृत्य, भंगड़ा नृत्य, राजस्थानी लोक नृत्य और हरयाणवी नृत्य ने दर्शकों की तालियाँ बटोरीं वहीँ कोरोना पर पेश किया गया नाटक और बच्चों में माता पिता के किये गए त्याग को दर्शाता नाटक भी दर्शकों का मन मोह गया. एक्टिविटी अध्यापिका सुरेखा शर्मा ने जहाँ बच्चों द्वारा खूबसूरती से कार्यक्रम करवा कर अपना लोहा मनवा लिया वहीँ उन्होंने स्वयं एक भक्ति गीत गाकर वातावरण को भक्तिमय बना दिया.

अंत में रंगारंग कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले सभी बच्चों को मुख्यातिथि द्वारा प्रशस्ति-पत्र दिए गए.
इस कार्यक्रम में कार्यकारिणी के सदस्यों में सुरेश शर्मा गौतम, एस के दीक्षित, सुशील कौशिक, संजय चतुर्वेदी, जगदीश कुमार शर्मा, अधिवक्ता एसपी शर्मा, जे पी शर्मा, एम् पी शर्मा, विक्रम शर्मा और राजेश शर्मा प्रस्तुत रहे वहीँ प्रबंधन समिति के बृजलाल शर्मा, पीके शारदा, आर पी कौशिक, जेपी शर्मा और एम एल बर्मी भी मौजूद रहे. इनके अलावा केसी शर्मा, हेमंत मुदगिल, रवि शर्मा, नन्द किशोर शर्मा, ओपी शास्त्री, एचएस शर्मा, शिव वशिष्ठ, शिवेंद्र लाल शर्मा आदि ने भी कार्यक्रम में शिरकत की.