May 2, 2024

मार्केट में दिखी ईद-उल-जुहा की रौनक

Faridabad/Alive News : शनिवार को देशभर में मनाई जाएगी ईद-उल-जुहा (बकरीद) का त्यौहार। शुक्रवार को जुमा की नमाज के बाद मार्किट में काफी रौनक देखने को मिली। बरसात की झमाझम बारीश भी ईद की रौनक को कम ना कर सकी और मार्किट में जबरदस्त भीड देखने को मिली।

कहीं कोई सेवया खरीदता दिखा तो कोई कुर्बानी के लिए बकरे की खरीदारी करता दिखा। दरअसल, इस दिन मस्जिद में नमाज पढऩे के बाद अपनी प्रिय चीज की कुर्बानी दी जाती है। बताया जाता है कि इस दिन के लिए अल्लाह की तरफ से आदेश आया था कि हर मुस्लिम इस दिन अपनी प्रिय चीज की कुर्बानी देगा। इस प्रथा को निभाते हुए इस दिन जानवरों की कुर्बानी दी जाती है।

अल्लाह और उसके रसूल का फरमान है कि हम किसी का दिल न दुखाएं, ईद ख़ुशी से मनाएं, एक दूसरे के साथ मोहब्बत बाटें। गाय की कुर्बानी न की जाये। शरीयत में भी है की किसी की भावना को ठेस न पहुचें वह काम न किया जाये। ईद पर अमन और शांति बनाये रखने की लोगों से मेरी अपील है।

-मुफ़्ती मस्तिजाबुद्दीन, इमाम ईदगाह मस्जिद ओल्ड फरीदाबाद

लोगो अपने दूसरे बिरादरी के भाइयों का ख्याल रखकर ईद मनाए। बेसक यह ख़ुशी का त्यौहार है पर अगर आपका पडोसी को जरा सा भी दु:ख पंहुचा तो आप गुनहगार होंगे। लोगो से मिलें उन्हें अपने खुशियों में सरिक करें और त्यौहार का लुत्फ़ उठाएं।

– मोहम्मद अख्तर, इमाम राहुल कॉलोनी मस्जिद