October 4, 2024

शीशम की लकड़ी से बने बॉक्स पर उकेरे मुगलकालीन डिजाइन

Faridabda/Alive News: 36 वे अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में तमाम कारीगर अपनी कारीगरी पेश कर रहे हैं। सूरजकुंड मेले में मुगलकालीन डिजाइन बॉक्स और टेबल पर बनाई गई हैं जो काफी आकर्षित हैं और लोगों को पसंद आ रहे हैं। मुगलकालीन डिजाइन के लिए कारीगर बिरशाद अहमद को खिताब से भी नवाजा गया है।

सूरजकुंड मेले में स्टॉल नंबर 584 पर शाही मुगलकालीन डिजाइन लोगों को काफी पसंद आ रही है। मुगलकालीन डिजाइन के बॉक्स को बनाने के लिए शीशम की लकड़ी का प्रयोग किया जाता है। शीशम की लकड़ी से तैयार होने के कारण इन सामान पर किसी भी प्रकार का कोई कीड़ा नहीं लगता है क्योंकि शीशम की लकड़ी काफी मजबूत होती है। इन सामान को रखने के लिए अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है। जिससे इन्हे काफी लंबे समय तक सहेज कर रखा जा सके।

स्टॉल के मालिक बिरशाद अहमद ने बताया कि यह काम उनका पारिवारिक है। बचपन से ही यह काम करते आ रहे हैं हर बार मेले में उन्हें अपनी कार्यकारी दिखाने का अवसर मिलता है। उनकी स्टाल पर ₹500 से सामान शुरू है। उनकी स्टॉल पर सबसे महंगा सामान मुगलकालीन डिजाइन से तैयार किया गया बॉक्स है। जिसकी कीमत ढाई लाख रुपए हैं। इस बॉक्स को तैयार करने में करीबन 1 साल का समय लगता है। उनकी इसी कारीगरी के लिए विज्ञान भवन में अवार्ड भी दिया गया है।