May 3, 2024

आईएटीआईए में फर्स्ट रनरअप रहा MRIU

Faridabad/Alive News : मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी (एमआरआईयू) के स्टूडेंट्स के द्वारा बनाई गई सोलर से चलने वाली कार ने इंडियन आटोमोटिव टेक्नोलाजी एंड इनोवेशन अवार्ड 2016 में पहले रनरअप की खिताब हासिल किया है। यूनिवर्सिटी के आटोमोबाइल इंजीनियरिंग विभाग के फाइनल इयर के स्टूडेंट्स गर्वित डुडेजा, चिराग मल्होत्रा, रईस राजा ने मिलकर यह कार तैयार कर संस्थान को गौरांवित किया है। दिल्ली में आयोजित अवार्ड सैरीमनी में स्टूडेंट्स को इस खिताब से नवाजा गया।

स्टूडेंट्स के द्वारा बनाई गई सोलर कार को सेफ्टी के मानदंडों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसको नई खोजों के साथ तैयार किया गया है। इसमें अल्ट्रा कैपीसीटर, थ्रीडी सोलर पैनल चार्जिंग, इलैक्ट्रोनिक गैजेट जैसे जीपीएस नैविगेशन सिस्टम, ओवरलोडिंग पर चेतावनी देने वाला सिस्टम, सिक्योरिटी सिस्टम, प्री कोलिजन इंडिकेशन, एक वाहन से दूसरे वाहन से ब्लूटुथ के माध्यम से जुडऩे वाला सिस्टम, ओटोमैटिक रूफ वाटर क्लैक्टर आदि कुछ ऐसे सिस्टम है जो इसको अलग बनाते हैं। इसके अलावा कार की बैटरी सोलर पैनल से चार्ज होती है। यह हल्के भार में बेहतर कंट्रोल के साथ तैयार की गई है।

स्टूडेंट्स की सराहना करते हुए मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा कि स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ-साथ नई सोच के साथ नई खोजों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। स्टूडेंट्स ने अपनी नई व अलग सोच के साथ ही एक दम अलग सोलर कार तैय़ार की है। स्टूडेंट्स की कार सराहनीय है और मैं उन्हें उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।