May 6, 2024

स्वीप के अंतर्गत वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया

Faridabad/Alive News : जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के आदेशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन आई टी नंबर तीन फरीदाबाद में स्वीप गतिविधि के अंतर्गत वोट बनवाने एवम मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु जूनियर रेडक्रास, गाइड्स और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विशेष अभियान चलाया।

प्राचार्य ने सभी अध्यापकों एवम् छात्राओं को बताया कि हमें अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

बालिकाओं को बताया गया कि भारतीय संविधान ने भारत के सभी नागरिकों को वोट डालने का अधिकार दिया है जिस के लिए हमें फॉर्म संख्या छ को भर कर, एक फोटो, आयु का प्रमाण पत्र तथा स्थाई निवास के प्रमाण पत्र के साथ अपने क्षेत्र के बी एल ओ को अथवा जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करना होता है जिससे हम वोटर के रूप में रजिस्टर हो जाते है और हमारा वोटर कार्ड हमारे स्थाई पत्ते पर पहुंच जाता है।

उन्होंने कहा कि हम वोटर के रूप में अपने आप को रजिस्टर करवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी अपना सकते हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय के माध्यम से मतदाता सूची में नये जुड़े मतदाताओं को वोटर आई.डी. का वितरण भी किया जाता है। सभी मतदाताओं को सभी निर्वाचनों में निर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए ताकि हम अपने लोकतंत्र को और भी सुदृढ़ बना सकें।

सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड तथा जूनियर रेड क्रॉस की बालिकाओं ने स्वीप के अंतर्गत नया वोट बनवाने और मतदान के लिए जागरूक करने के लिए पोस्टर तैयार किए और माय वोट माय राइट, मेरा वोट मेरा अधिकार, मुझे मिला वोट देने का अधिकार, अपने वोट को पहचान लो आदि के माध्यम से सभी छात्राओं को प्रेरित किया। उन्होंने इतिहास प्रवक्ता सोनिया बमल और राजनीति शास्त्र प्रवक्ता प्रियंका ने सभी बालिकाओं को नए वोट बनवाने के लिए फॉर्म छ भी वितरित किए।

स्वीप जागरूकता अभियान के अंतर्गत वोट बनवाने और समय आने पर निष्पक्षता से वोट डालने के लिए प्रेरित करने के लिए बालिका सोनम, नेहा, चांदनी, सना और साक्षी को सम्मानित किया गया। इस आयोजन में सभी अध्यापकों की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए रविंद्र कुमार मनचन्दा ने सभी का ह्रदय की गहराइयों से अभिवादन और आभार व्यक्त किया।