May 3, 2024

मोरिंगा की पत्तियाॅ है बेहद लाभकारी, पढ़िए खबर

Health/Alive News: सहजन की पत्तियां, जिन्हें आमतौर पर मोरिंगा की पत्तियों के नाम से जाना जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो पोषण मूल्य के मामले में गाजर, संतरे और यहां तक ​​कि दूध को भी पीछे छोड़ देती हैं। पत्तियों का भारतीय व्यंजनों में कई उपयोग होता है क्योंकि वे बहुमुखी हैं और उन्हें कई तरीकों से आहार में शामिल किया जा सकता है। इन्हें जूस में मिलाना और तली हुई सब्जियों के रूप में उपयोग करना इन्हें खाने के सबसे आम तरीके हैं। जब प्राकृतिक रूप में सेवन किया जाता है, तो मोरिंगा की पत्तियों का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।
मोरिंगा की पत्तियों के लाभ :
जिन लोगों को तपेदिक है, उन्हें मोरिंगा की पत्तियों से बहुत फायदा हो सकता है क्योंकि ये तपेदिक रोधी दवाओं के नकारात्मक प्रभावों को कम करती हैं। पत्तियां लीवर कोशिकाओं की मरम्मत में तेजी लाती हैं। पत्तियों में पॉलीफेनोल्स की उच्च सांद्रता होती है जो लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाती है और इसे कम भी कर सकती है। ये लीवर में प्रोटीन के स्तर को बढ़ाते हैं।
लीवर रक्त विषहरण, वसा चयापचय और पोषक तत्वों के अवशोषण का स्थल है और यह तभी ठीक से काम कर सकता है जब लीवर एंजाइम सामान्य हों। मोरिंगा की पत्तियां इन लिवर एंजाइमों को स्थिर करती हैं।

मोरिंगा की पत्तियां पाचन संबंधी विकारों के खिलाफ फायदेमंद होती हैं। जो लोग कब्ज, सूजन, गैस, गैस्ट्रिटिस और अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित हैं, उन्हें अपने आहार में मोरिंगा की पत्तियों को शामिल करना चाहिए।
पत्तियों में एंटीबायोटिक और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो उन्हें पाचन विकारों के खिलाफ एक आदर्श उपाय बनाते हैं। यहां तक ​​कि पत्तियों में विटामिन बी की उच्च मात्रा भी पाचन में सुधार करने में मदद करती है।

निरंतर उच्च रक्त शर्करा के स्तर से व्यक्तियों में मधुमेह का विकास होता है। मधुमेह, बदले में, हृदय की समस्याओं और शरीर में अंग क्षति का कारण बन सकता है। इससे बचने के लिए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना अच्छा है। मोरिंगा की पत्तियां इसके लिए एक आदर्श संसाधन हैं क्योंकि वे आइसोथियोसाइनेट्स की उपस्थिति के कारण रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करती हैं।

मोरिंगा की पत्तियां अमीनो एसिड से भरपूर होती हैं, जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं। इनमें 18 प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं और उनमें से प्रत्येक हमारी भलाई में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

नोट- अलाईव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता। किसी भी सुझाव के लिए डाॅक्टर से सुझाव ले।