October 2, 2024

अभिभावक के साथ स्कूल आने जाने वाले बच्चों में आत्मविश्वास ज्यादा

NewDelhi/Alive News: अभिभावक के साथ स्कूल जाने वाले बच्चे ज्यादा खुश रहते हैं। उनके अंदर अन्य बच्चों की अपेक्षा आत्मविश्वास भी अधिक होता है। एनसीईआरटी की ओर से नर्सरी से पांचवीं तक के बच्चों पर किए सर्वे में यह बात सामने आई है।

वो बच्चे जिनके अभिभावक उन्हें स्कूल छोड़ते और लाते हैं, उनमें बातें साझा करने की क्षमता भी बढ़ती है। अगस्त से नवंबर तक किए गए इस सर्वे में बिहार के सभी 38 जिलों के 9876 निजी स्कूल शामिल थे।

सर्वे में एक लाख से ज्यादा बच्चे
सर्वे बिहार के 1.05 लाख बच्चों के बीच किया गया। अध्ययन में 30 हजार बच्चे ऐसे मिले है, जिनके अभिभावक उन्हें बस स्टॉप तक छोड़ते हैं। ऐसे बच्चों में अकेलेपन का बोध रहता है। इनमें बातें साझा करने की प्रवृत्ति भी कम पाई गई। वहीं, 20 हजार बच्चे ऐसे थे जो वैन, ऑटो या नौकर के साथ स्कूल आते- जाते हैं। इन बच्चों में चिड़चिड़ापन, गुस्सा, मारपीट आदि की प्रवृत्ति अधिक दिखी।

एनसीईआरटी ने प्रश्नावली के जरिए बच्चों के जवाब से यह अध्ययन किया है। सर्वे रिपोर्ट सभी स्कूलों को भेजी जाएगी। स्कूल इसकी जानकारी अभिभावकों से साझा करेंगे। सर्वे में शामिल बच्चों में 55 हजार बच्चे माता अथवा पिता के साथ स्कूल आते और जाते हैं। इनमें से 90 फीसदी बच्चों में सकारात्मक सोच दिखी। ये स्कूल में अन्य बच्चों से ज्यादा खुश रहते हैं। इनमें पढ़ाई का तनाव देखने को नहीं मिला। ये अपने सहपाठियों के बीच अभिभावकों की बातें करते हैं।