May 20, 2024

विधायक ने लाभान्वित लोगों से किया जन संवाद

Faridabad/Alive News : बड़खल विधानसभा क्षेत्र की विधायक सीमा त्रिखा ने वीरवार को एनएच-1 स्थित बाल भवन में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित लोगों से जन संवाद किया।

उन्होंने लोगों से पूछा कि बीजेपी सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाएं धरातल पर कितनी क्रियान्वित है। क्या वास्तव में लोगों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही मातृत्व योजना, निरोगी आयुष, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, बीपीएल परिवार योजना, परिवार पहचान पत्र योजना, कन्या विवाह विवाह शगुन योजना आदि के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान योजना के तहत लोगों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है। जिसके लिए परिवार पहचान पत्र में वार्षिक आय 1.20 लाख रुपए से नीचे होनी चाहिए। मगर, हरियाणा राज्य पहला राज्य है, जहां पर 1.80 लाख तक आयु के लोगों को बीपीएल परिवारों की सूची में शामिल किया गया है।

सीमा त्रिखा ने कहा कि केंद्र की मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत बच्चे के जन्म से पूर्व पोषक आहार के लिए 5 हजार रुपए और हरियाणा सरकार दूसरी संतान के जन्म से पूर्व 6 हजार रुपए की सहायता पोषण आहार के लिए उपलब्ध कराती है। सीमा त्रिखा ने कहा कि ऐसी अनेक योजनाएं देश के यशश्वी प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संचालित की जा रही हैं, जो आम जनमानस को लाभान्वित करने का काम कर रही हैं।

माननीय प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाई जा रही जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों से 12 रुपए सालाना भुगतान करने पर 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। इसके अलावा कन्या विवाह शगुन योजना के तहत गरीब व आरक्षित परिवारों को कन्या के विवाह के लिए 31, 51 व 71 हजार रूपए की मदद प्रदान की जाती है।

स्वनिधि योजना को सीमा त्रिखा ने आकर्षित बताते हुए कहा कि गरीब, मजदूर रेहड़ी, पटरी वालों को इस योजना के तहत 10 हजार से 50 हजार तक का लोन बिना ब्याज के दिया जाता है। सीमा त्रिखा ने कहा कि बीजेपी सरकार ने अंत्योदय योजना के तहत अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने की कोशिश की है।

इस अवसर पर उनके साथ मुख्य रूप से एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, सिविल सर्जन डॉ विनय गुप्ता, नायब तहसीलदार सुरेश कुमार, डॉ विशाल सक्सेना, जिला परियोजना अधिकारी द्वारिका प्रसाद, अमित आहूजा, विशंभर भाटिया आदि मौजूद रहे।