May 20, 2024

जरूरतमंद विद्यार्थियों को लिए मिशन जागृति ने शुरू की बुक बैंक सेवा

Faridabad/Alive News : मिशन जागृति बुक बैंक सेवा कोरोना आपदा में विद्यार्थियों के लिए उम्मीद की एक नयी किरण के रूप में सामने आया है। कोरोना आपदा में कोई विद्यार्थी शिक्षा से वंचित ना रहे, उन विद्यार्थियों के लिए मिशन जागृति संस्था द्वारा बुक बैंक की मदद से निशुल्क बुक उपलब्ध करवाने की एक अनूठी पहल शुरू की है। मिशन जागृति संस्था ने इस लाइब्रेरी को डबुआ कॉलोनी के बी ब्लॉक के सामुदायिक भवन में शुरू किया है।

महामारी के दौरान मिशन जागृति ने अब तक बुक बैंक की सहायता से 170 जरुरतमंद बच्चों को बुक उपलब्ध कराई है। मिशन जागृति के संस्थापक प्रवेश मालिक ने बताया कि यहां बुक बैंक में कक्षा 1 से लेकर इंजीनियरिंग, वकालत और दूसरे कोर्सों की भी किताबें मौजूद है। उन्होंने बताया कि आपदा के कारण लोगों के पास नौकरियां नहीं है। ऐसे समय में अभिभावक अपने बच्चों को किताबें दिलाने में असमर्थ है। ऐसे विद्यार्थियों की मदद के लिए ही मिशन जागृति बुक बैंक सेवा शुरू की गई है। ताकि सभी वर्ग के बच्चों को निशुल्क किताबें देकर उन्हें उनकी पढ़ाई पूरी करने में मदद की जा सके है।

मिशन जागृति के संस्थापक ने समाज के युवाओ से अपील की है कि जो विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट हो चुके है या उनके पास कुछ किताबें ऐसी पड़ी है जो पुरानी हो चुकी है। वे छात्र- छात्राएं अपनी पुरानी किताबें मिशन जागृति बुक बैंक संस्था को दान दे सकते हैं। मिशन जागृति बुक बैंक वहीं किताबें आगे जरुरतमंद विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाती है। संस्था के संस्थापक प्रवेश मालिक ने बताया कि बुक बैंक और लाइब्रेरी का कार्य अभी संस्था के कोडिनेटर दिनेश राघव संभाल रहे है। जिनका संपर्क नंबर- 9250161732 है।