May 2, 2024

कैशलैस प्रणाली को लेकर लघु सचिवालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

Palwal/Alive News : नकद रहित लेन-देन (कैशलैस)प्रणाली के विस्तार की दिशा में हथीन स्थित लघु सचिवालय में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.)सतेन्द्र सिवाच ने नकद रहित लेन-देन प्रणाली के विस्तार के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित एवं प्रशिक्षित किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।
उल्लेखनीय है कि नकद रहित लेन-देन प्रणाली को बढावा देने की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में हथीन के लघु सचिवालय में उपमण्डल स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में नकद रहित लेन-देन प्रणाली विशेषकर इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से लेन-देन को बढावा देने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ प्रशिक्षण भी दिया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में संबोधित करते हुए हथीन के उपमण्डल अधिकारी(ना.) ने कहा कि वर्तमान व भविष्य की आवश्यकताओं के दृष्टिगत नकद रहित लेन-देन प्रणाली को अपनाना जरूरी है। नकद रहित लेन-देन प्रणाली सुरक्षित एवं सरल है। इस प्रणाली से समय की बचत होती है। हम सब का कर्तव्य है कि हम स्वयं तो इस प्रणाली का प्रयोग करें ही साथ में दूसरों को भी प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने के साथ-साथ इस प्रणाली के बारे में जानकारियां दें।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में बैंक के प्रतिनिधियों ने इस प्रणाली के बारे में जानकारियां एवं प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपमण्डल अधिकारी(ना.)हथीन कार्यालय, तहसील कार्यालय, नगर पालिका कार्यालय के कर्मचारियों तथा फिल्ड कर्मचारियों ने भाग लिया। फिल्ड कर्मचारियों द्वारा उनके संबंधित क्षेत्रों में गांवों में कैशलैस प्रणाली बारे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में तहसीलदार मानव मलिक, नायब तहसीलदार बोधराज सिंह तथा अन्य मौजूद थे।