September 28, 2024

माइक्रो आब्जर्वर को चुनाव प्रक्रिया की पूर्ण निगरानी सुनिश्चित करनी है : जनरल आब्जर्वर

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के जनरल ऑब्जर्वर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर को चुनाव प्रक्रिया की पूर्ण निगरानी सुनिश्चित करनी है। लोकतंत्र के फेस्टिवल में निष्पक्ष ड्यूटी देकर मतदान प्रक्रिया की पूरी निगरानी करेंगे।

जनरल आब्जर्वर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदान केन्द्रों पर मतदान से जुड़ी सभी प्रक्रिया का सीसीटीवी कैमरे की तर्ज पर ऑब्जर्व करेंगे। जनरल ऑब्जर्वर सेक्टर-12 स्थित हुड्डा कन्वेंशन हाल में माइक्रो ऑब्जर्वर्स को सुचारु चुनाव के लिए प्रशिक्षण दे रहे थे। जनरल आब्जर्वर ने कहा कि लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराने में माइक्रो ऑब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान केंद्रों पर मतदान के दौरान व्यापक नजर बनाये रखेंगे।

उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर सामान्य पर्यवेक्षक के नियंत्रण में कार्य करेंगे तथा आवंटित मतदान केंद्रों में निर्वाचन प्रक्रिया की निष्पक्ष निगरानी करेंगे। साथ ही मतदान एवं मॉक पोल का भी निरीक्षण बारिकी से करेंगे। मॉक पोल समय पर कराने के लिए सभी ऑब्जर्वर्स समय अनुसार मतदान केंद्र पहुंचेगे। मतदान केन्द्रों पर पोलिंग एजेंट्स व चुनावी एजेंट्स या किसी राजनीतिक दल की ओर से की गई शिकायतों को गंभीरता से लेकर सामान्य पर्यवेक्षक को पूरी सूचना देंगे।

इसी तरह से मॉक पोल के दौरान पोलिंग एजेंट्स एवं राजनीतिक दलों की उपस्थिति पर भी नजर रखेंगे और यह भी देखेंगे कि मतदान केंद्र के अंदर कोई अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश न करें। मतदान के दौरान मतदाता के हाथ में चुनावी स्याही लग रही है या नहीं तथा मतदान के बाद ईवीएम सील हुई है या नहीं और बीयू, सीयू का नंबर नोट किया गया है या नहीं। इन सभी चीजों पर अपनी नजर बारिकी रखेंगे। मतदान केंद्र पर कोई समस्या होने पर इसकी जानकारी तुरंत सामान्य ऑब्जर्वर को देंगे।

माइक्रो आब्जर्वर की नोडल अधिकारी जॉइंट कमिश्नर एमसीएफ द्विजा ने कहा की मॉकपोल से पहले अगर किसी भी राजनैतिक पार्टी का पोलिंग एजेंट नहीं आया तो उसको अपनी रिपोर्ट में जरूर लिखे। मतदान के दिन मॉक पोल के पश्चात सीयू, बीयू व वीवीपैट को क्लोज करने के बाद रिजल्ट देखकर वोटिंग मशीनों को क्लियर करना सुनिश्चित करें। और साथ ही अपनी रिपोर्ट को बड़ी बारीकी से बनाना सुनिश्चित करें।