May 18, 2024

प्रवासी मजदूरों के लिए ‘मेरा राशन’ ऐप लांच, जरूरतमंद को मिलेगी मदद

Palwal/Alive News: उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि उपभोक्ता मामले खाद्य एंव सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों की मदद के लिये मेरा राशन ऐप लांच की है। जो कि भारत सरकार द्वारा शुरु की गई वन नेशन वन राशन कार्ड का ही हिस्सा है। इस ऐप से कोई भी उपभोक्ता इस ऐप को अपने एंड्रोयड व स्पार्ट फोन के गूगल प्ले स्टोर के लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.onenationonecard&hl=en_GB से डाउनलोड कर सकता है।

इस ऐप के माध्यम से राष्ट्रीय खादय सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थी स्वंय यह चैक कर सकेगें कि उनको कितना अनाज मिलेगा। इसके अतिरिक्त इस ऐप के माध्यम से जरुरतमंद यानी गरीब परिवार के लोगो को आसपास के राशन डिपू की लोकेशन, साथ ही राशन कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं की पूरी जानकारी मिलेगी।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नरेंद्र कुमार ने बताया कि यह ऐप प्रवासी मजदूरों के लिए काफी मददगार साबित होगी, क्योंकि अगर राशन कार्डधारक अपना निवास स्थान बदलकर नई जगह चलर जाता है, तो वहां पर भी वह अपने मोबाईल पर देख सकता है कि उसके नजदीकी क्षेत्र में राशन डिपो कहां पर है और वहां पर कौन-कौन सी सुविधाएं दी जा रही है। इस ऐप का फायदा खासतौर पर प्रवासी लोग उठा सकेंगे, क्योंकि वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्डधारक देश में कही भी और किसी भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते है।