May 3, 2024

साहुपुरा-बल्लभगढ़ चौक शहीद चन्द्रशेखर के नाम पर रखने की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

Faridabad/Alive News : अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. सुरेन्द्र शर्मा बबली ने बाईपास से कैली को जाने वाले रोड़ पर साहुपुरा-बल्लभगढ़ चौक का नाम शहीद चन्द्रशेखर आजाद के नाम पर रखने और चौक पर उनकी प्रतिमा लगाने की मांग की है।

इस मांग को लेकर आज अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा ने जिला परिषद चेयरमैन विनोद चौधरी को ज्ञापन सौंपा। पं. सुरेन्द्र शर्मा बबली ने कहा कि पण्डित चन्द्रशेखर आजाद भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के स्वतंत्रता सेनानी थे। वे पण्डित राम प्रसाद बिस्मिल व सरदार भगत सिंह सरीखे क्रान्तिकारियों के अनन्यतम साथियों में से थे।

चन्द्रशेखर आज़ाद ने वीरता की नई परिभाषा लिखी थी। उनके बलिदान के बाद उनके द्वारा प्रारम्भ किया गया आन्दोलन और तेज हो गया, उनसे प्रेरणा लेकर हजारों युवक स्वतन्त्रता आन्दोलन में कूद पड़े। आजाद की शहादत के सोलह वर्षों बाद 15 अगस्त सन् 1947 को हिन्दुस्तान की आजादी का उनका सपना पूरा तो हुआ किन्तु वे उसे जीते जी देख न सके।

सभी उन्हें पण्डितजी ही कहकर सम्बोधित किया करते थे। इसलिए हमें उनकी शहादत को सलाम करना चाहिए। वो महान स्वतंत्रता सेनानी थे, साहुपुरा-बल्लभगढ़ चौक पर उनकी प्रतिमा लगने और चौक का नाम उनके नाम पर रखे जाने से युवाओं को प्रेरणा मिलेगी।