May 19, 2024

ग्रेटर फरीदाबाद में विभिन्न संगठनों की बैठक सम्पन्न, उठाये कई मुद्दे

Faridabad/Alive News: ग्रेटर फरीदाबाद एसोसिएशन द्वारा सभी हितधारकों व वर्गों की पहली मीटिंग का आयोजन सेक्टर 86 के ओजोन पार्क क्लब हाउस में किया गया। इस मीटिंग में ग्रेटर फरीदाबाद के कई आर. डब्लू ए. व उनके सदस्य, रेज़ीडेंट्स रिप्रेजेंटेटिव, एन.जी.ओ., जैसे रोड सेफ्टी, पेट लवर्स, स्ट्रीट डॉग केयर टेकर, सीनियर सिटीजन फ़ोरम्स, शिक्षण संस्थान संचालक, अस्पताल संचालक व रिप्रेजेंटेटिव, व्यापारी मण्डल व उनके सदस्यों ने भाग लिया। इस मीटिंग में कई हितधारक जो देश के अन्य शहरों जैसे पुणे, बैंगलोर व् हैदराबाद में रहते हैं व कई हित धारक जो विदेशों में भी रहते हैं ऑनलाइन लिंक के माध्यम से भी जुड़े व अपनी बात रखी। ग्रेटर फरीदाबाद एसोसिएशन द्वारा ऑनलाइन लिंक के द्वारा कई सरकारी अधिकारियोंको भी जुड़ने का आग्रह किया।

एसोसिएशन के प्रधान व अधिवक्ता ओ पी शर्मा ने कहा की ग्रेटर फरीदाबाद में समस्याओं का अंबार है व योजनाबद्ध तरीके से उन्हें ना उठाने का खामियाजा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ग्रेटर फरीदाबाद के हितधारकों को भुगतना पड़ रहा है। ग्रेटर फरीदाबाद का लगभग हर व्यक्ति निजी स्तर पर इन समस्याओं के समाधान के लिए लगातार प्रयासरत है। लेकिन समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए सामूहिक व योजनाबद्ध प्रयास के लिए एक ऐसी वैधानिक मान्यता प्राप्त रजिस्टर्ड संस्था अति आवश्यक है जो ना सिर्फ मुद्दे उठाये बल्कि हितधारकों द्वारा उठाये गए सभी मुद्दों को व आम हित के मुद्दों को सरकारी व गैर सरकारी विभागों, ट्रिबुनल , न्यायालयों , लोक अदालत में न्यायसंगत लक्ष्य तक ले जाये क्यूंकि ये अधिकार सिर्फ एक वैधानिक मान्यता प्राप्त रजिस्टर्ड संस्था को ही है ।

ओ पी शर्मा ने आगे बताया की सोसाइटी के प्रथम चरण का रजिस्ट्रेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है, अब अगले चरण में संगठन के सदस्य, कार्यकारणी के और भी सदस्य जोड़ने ,संगठन में लोकतांत्रिक व्यवस्था कायम करने , समस्याओं के चयन, सरकारी व गैर सरकारी विभागों, न्यायालय, लोकअदालत तक इन इशूज को ले जाने जैसे कई अति महत्वपूर्ण मुद्दों पर रविवार की मीटिंग में चर्चा की गयी। सभी इच्छुक व उपस्थित ग्रेटर फरीदाबाद के आर. डब्लू ए. व उनके सदस्य, रेज़ीडेंट्स रिप्रेजेंटेटिव, एन.जी.ओ., जैसे रोड सेफ्टी, पेट लवर्स, स्ट्रीट डॉग केयर टेकर, सीनियर सिटीजन फोरम्स, शिक्षण संस्थान संचालक, अस्पताल संचालक व रिप्रेजेंटेटिव, व्यापारी मण्डल व उनके सदस्यों ने मीटिंग में अपने अपने मुद्दे व सुझाव रखे ।

इनके अलावा भी मुख्य बिंदुओं पर हुआ डिस्कस
-चंदीला चौक से फरीदपुर के पास स्थित सोसायटियों तक स्ट्रीट लाइट्स के ना होने पर रात को लूटपाट, चैन छीनने, छेड़ छाड़ की घटनाएं होती हैं।

-पूरे ग्रेटर फ़रीदाबाद में सोसायटियों, गाँवों, कॉलोनियों व पुलिस थानो के अंतर्गत पुलिस चौकियों ही नहीं हैं

-कॉलोनियों में सीवर के पानी की निकासी व बिजली की कमी की घोर समस्या है।

-गांवों का नगर निगम द्वारा अधिग्रहीत करने के बाद अचानक ही विकास समाप्त जैसा हो गया है।

किस रोड के संबंध में किस एजेंसी के पास शिकायत करे यह पता ही नहीं चलता।

सोसाइटी में रह रहे सीनियर सिटीजन को आयुष्मान कार्ड बनवाने में समस्या हो रही है व इसका पोर्टल ही ठीक तरह काम नहीं करता।