April 26, 2024

छायंसा में निरंतर चल रहे है मेडिकल कैंप एवं फॉगिंग : डॉ ब्रह्मदीप

Palwal/Alive News : सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप ने मंगलवार को गांव छांयसा का दौरा किया और उन्होंने सीएचसी हथीन के एसएमओ डा. विजय व एमओ इंचार्ज पीएचसी छांयसा को आदेश दिए कि गाँव में डॉक्टर्स की टीम निरंतर कार्य कर सभी समस्याओं का समाधान कराए। उन्होंने कहा कि आशा वर्कर द्वारा घर-घर विजिट करके निरंतर जाँच की जा रही है व जहाँ पर बुखार के मरीज मिलें हैं उनके सैंपल लेकर तुरंत इलाज शुरू किया जाए।

गाँव छांयसा में 24 घंटे की ओपीडी निरंतर चल रही है व गाँव छायन्सा में 4 बेड की आइपीडी फैसिलिटी शुरू कर दी गई है और मेडिकल कैम्प लगा दिए गये हैं। ये सब कार्य डॉ. राजीव बातिश जिला मलेरिया अधिकारी की निगरानी में किया जा रहा है।

सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग पूरी सजकता से कार्य में जुटा है। सर्वे के बारे में ज्ञात हुआ कि गाँव में जगह-जगह बहुत गंदगी फैली है। वहां के लोगों की गंदगी व दूषित पानी पीने से इम्युनिटी वीक होने की वजह से ज्यादातर लोग बुखार में पड़े हुए है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बताया कि गाँव छायन्सा में जगह जगह गंदे पानी से भरे गड्डे कीचड़ से भरे हुए है। जिस की वजह से उस पर कीचड़ पनपते हैं। स्वास्थ्य विभाग पूरी इमानदारी व सजकता से अपना कार्य कर रहा है।

सिविल सर्जन डॉ ब्रह्मदीप ने सभी अधिकारीयों व कर्मचारियों की छुट्टी रदद् करने के आदेश दिए व उन्होंने हथीन वासियों से अपील की कि अपने आस पास गंदगी फैलने से रोकें और दूषित पानी न पीए। उन्होंने गाँव की पंचायत पंच और सरपंचों से भी सहयोग माँगा व कहा कि अगर हम अपना कर्तव्य समझ कर अपने आस पास जल भराव न होने दें और अपने गाँव में साफ सफाई रखें और कीचड़ गंदगी न फैलने दें तो हम मलेरिया, डेंगू से भी जीत सकते है।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से घर घर जाकर हेल्थ टीम के द्वारा ब्लड सैंपल लिए जा रहे है व बुखार के केसों को ट्रीटमेंट दिया जा रहा है लगातार फौगिग एवं एंटी वीबीडी एक्टिविटी चलाई जा रही है। मेडिकल कैंप में बुखार के लोगों का इलाज किया जा रहा है। छांयसा के साथ साथ स्वामीका व गाँव मानपुर, गाँव धीरंकी में भी लगातार फॉगिंग कराई जा रही है। टूटी हुई पीने के पानी की पाइप लाइन व अवैध पानी के कनैक्शन के बारे में पब्लिक हेल्थ विभाग को सूचित कर दिया गया है।

सभी गाँव में मिकिंग कराई जा रही है ताकि सभी गाँव के लोग गाँव में बने ओपीडी की सुविधाओं का फायदा उठा सके एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आईसी एक्टिविटी पम्फ्लेट्स एवं मिकिंग और टॉक के द्वारा लोगो को अपने आस -पास सफाई रखने के लिए और साफ पानी पीने के लिए जागरूक किया जा रहा है। डा. ब्रह्मदीप ने कहा कि अब हथीन क्षेत्र की स्थिति पूरी तरह से काबू में है अब चिंता की कोई बात नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैंपलिंग व ट्रीटमेंट जारी है।