September 29, 2024

वैष्णो देवी मंदिर में माता की चौकी का आयोजन, इंदू खन्ना ने बांधा शमां

Faridabad/Alive News: श्री महारानी वैष्णोदेवी मंदिर फरीदाबाद के निर्माण कार्य के उपलक्ष्य में रविवार की शाम को मंदिर परिसर में भव्य रूप से माता रानी की विशाल चौकी का आयोजन किया । इस अवसर पर देश की सुप्रसिद्व गायिका इंदू खन्ना ने माता रानी की भेंटे गाकर शमां बांध दिया। शाम को सात बजे आरंभ हुई चौकी में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और भक्तों की भारी भीड पहुंची। इस अवसर पर मंदिर संस्थान के प्रधान जगदीश भाटिया ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और उन्हें माता की चुनरी प्रसाद स्वरूप भेंट की।

उल्लेखनीय है कि माता वैष्णो देवी मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है और उसे नया व भव्य रूप प्रदान करने की योजना है। इस योजना को साकार करने के उद्देश्य को लेकर ही माता रानी की विशाल चौकी का आयोजन किया गया। मंदिर संस्थान के प्रधान जगदीश भाटिया ने बताया कि मंदिर निर्माण को लेकर लोगों में खास उत्साह दिखाई दिया और श्रद्धालुओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा भी लिया। माता रानी की चौकी के अवसर पर मंदिर संस्थान की तरफ से श्रद्धालुओं को गुल्लक भेंट की गई।ताकि वह अपनी इनकम का दसवां हिस्सा इस गुल्लक में जमा कर सकें और जब यह गुल्लक भर जाए तो उसे मंदिर में भेंट करके उसकी रसीद प्राप्त कर ले, भाटिया ने बताया कि प्रत्येक इंसान को अपनी कमाई का दसवां हिस्सा धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अवश्य लगाना चाहिए।उन्होंने यह भी बताया कि जो भी व्यक्ति मंदिर निर्माण में अपना सहयोग देना चाहता है तो वह मंदिर से गुल्लक ले सकता है।

इस अवसर पर मंदिर संस्थान के चेयरमैन प्रताप भाटिया, मिथेश कुमार, रूपिंदर मनचंदा, पिंकी आहुजा, फकीर चंद, वेद भाटिया, अमित सेठी, सौरभ कपूर, राकेश जैन, सुख सरोज ज्वैलर, गुलशन कुमार, नीरज, हरेंद्र लखानी, राहुल, दर्शनलाल मलिक, सुरेंद्र गेरा, धीरज, शिवम, चिराग सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग पहुंचे।

भाटिया ने बताया कि श्री महारानी वैष्णोदेवी मंदिर में आने वाले भक्तों की हर मुराद पूरी होती है। जो श्रद्धालु सच्चे मन से पूजा करते हुए अपने मन की इच्छा माता रानी के सामने रखते हैं, उसे माता रानी अवश्य पूरी करते हैं। वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है और मंदिर में साल में दो बार नवरात्रों की पूजा रखी जाती है, इसके अलावा तमाम धार्मिक त्यौहार भी धूमधाम से मनाए जाते हैं। सामाजिक क्षेत्र में भी मंदिर संस्थान बढ चढकर हिस्सा लेता है। मंदिर संस्थान के तत्वावधान में ही चैरिटी स्कूल भी संचालित किया जा रहा है। भाटिया के अनुसार फिलहाल पूरे मंदिर को भव्यता प्रदान करने के लिए इसका निर्माण कार्य आरंभ किया गया है। मंदिर के निर्माण कार्य के सहयोग हेतु ही मातारानी की भव्य चौकी का आयोजन किया गया है। जिसमें आए सभी कलाकारों ने माता रानी की सुंदर- सुंदर भेंट गाकर पूजा अर्चना की।