May 16, 2024

मानव संस्कार पब्लिक स्कूल में समर कैंप का आयोजन

Faridabad/Alive News : पल्ला धीरज नगर स्थित मानव संस्कार पब्लिक स्कूल में समर कैंप का आयोजन किया. समर कैंप में कुम्हार ने विद्यार्थियों को गीली मिट्टी से नए-नए आकर में मिट्टी के बर्तन बनाकर दिखाए और विद्यार्थियों ने भी बर्तनों को आकर दिया। स्कूल के चेयरमैन योगेश शर्मा ने समर कैंप में विद्यार्थियों को बताया कि जिस प्रकार से कुम्हार मिट्टी से घड़ा बनाता है। मिट्टी को घड़े का आकार देने का काम करता है।

उसी प्रकार से हमारा जीवन भी कच्ची मिट्टी के पिण्ड की तरह है। इसे घड़े का रूप देने का काम गुरु ही करता है। अगर मिट्टी अच्छी तरह से नहीं बनी है तो उसको पकाने के समय वह फूट जाता है और मिट्टी तथा मटका- दोनों को फेंक देना पड़ता है। यह बात मिट्टी के घड़े और मनुष्य -दोनों पर लागू होती है। कुम्हार जिस तरह मिट्टी में से कंकड़- पत्थर निकाल देता है, इसी तरह गुरु भी अपने शिष्यों के भीतर की बुराइयों, विकारों, अपूर्णता आदि के कंकड़- पत्थर को दूर करते हैं.

उन्होंने कहा कि इस तरह के समर कैंप के आयोजनों से बच्चों में उत्साह, एकजुटता उत्पन्न होती है. समर कैंप में इस तरह की और भी गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी, जिस से बच्चों में पढाई के साथ- साथ गर्मियों की छुट्टियों को और भी ज्ञानवर्धक बनाया जा सके.