September 19, 2024

पेरिस पैरालंपिक में मनीष नरवाल ने हासिल किया रजत पदक

Faridabad /Alive News:पेरिस पैरालंपिक में मनीष नरवाल के रजत जीतने की सूचना मिलते ही परिवार और रिश्तेदारों ने जश्न शुरू कर दिया। परिजन, पड़ोसी और रिश्तेदार खुशी में ढोल की थाप पर झूमने लगे। पैरालंपिक के दूसरे दिन जिले के मनीष नरवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत पर निशाना लगाया। उनके पिता दिलबाग के मोबाइल पर देर रात लोगों के बधाइयों के संदेश आते रहे।

इस दौरान उनके घर भी लोग बधाई देने पहुंचने लगे। उनके पिता का कहना था कि बेटे ने देश के लिए दूसरी बार पैरालंपिक में पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। यह मेरे और परिवार के लिए गर्व की बात है। मनीष के लौटकर वापस आने के बाद जोरदार स्वागत किया जाएगा।बल्लभगढ़ के सेक्टर-65 निवासी मनीष नरवाल पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में भारत के लिए रजत पदक जीता है।

उन्होंने अपने लगातार दूसरे पैरालंपिक में पदक पर निशाना साधा है। इससे पहले भी टोक्यो पैरालंपिक में मनीष ने 50 मीटर पिस्टल एसएच1 मिश्रित स्पर्धा में भी स्वर्ण जीता था। उनके पिता का कहना है कि वह पदक जीतने के लिए रोजाना आठ से 10 घंटे तक मेहनत करते हैं। जिससे की मैच में किसी प्रकार की चूक नहीं रह जाए। वह अभी तक भारतीय पैरा एथलीट 4 पदक जीत चुके हैं।मनीष नरवाल ने रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन कर दिया है।

उनकी इस उपलब्धि पर पहले तो उनके माता-पिता बहुत भावुक हो गए। उसके बाद मनीष की मां संतोष देवी ने गर्व से कहा कि, ‘बेटा देश के लिए मेडल लेकर आया है, जो हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। हम बहुत खुश हैं, खुशी से हमारे आंसू नहीं रुक रहे हैं।’ इससे पहले वह 2020 में पैरालंपिक में भी 50 मीटर फ्री स्टाइल पिस्टल में स्वर्ण पर निशाना लगा चुके हैं।

इसके साथ ही वह पैरा एशियाई में कांस्य व 2018 में स्वर्ण व रजत जीत चुके हैं।पेरु में पैरा शूटिंग में स्वर्ण जीतने के बाद मिला था ओलंपिक कोटापेरू के लीमा में आयोजित पैरा शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण जीतने के बाद मनीष को पैरालंपिक के लिए कोटा मिला था। 21 वर्षीय मनीष पिछले कई सालों से शूटिंग कर रहे हैं और वह 2021 में हुए पैरालंपिक में भी गोल्ड जीत चुके हैं। इसके अलावा कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक जीतकर देश का नाम रोशन कर चुके हैं।