May 5, 2024

कोविड से बचने के लिए सामाजिक दूरी को बनाए रखें : डॉ. एमपी सिंह

Faridabad/Alive News : कोविड-19 के कोऑर्डिनेटर डॉ. एमपी सिंह ने फरीदाबाद स्थित सेक्टर 19 के एवीएन स्कूल में शिक्षकों को कोविड-19 की गाइडलाइन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था “दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी” यानी कोविड से बचने के लिए सामाजिक दूरी को बनाए रखें। उक्त गाइडलाइन पर चलकर संभावित नुकसान से बचा जा सकता है तथा नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों की पालना करके हम सब स्वस्थ रह सकते हैं। तथा अन्य लोगों को भी स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

सिंह ने कहा कि सभी को अपनी आरटीपीसीआर की रिपोर्ट तथा वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट अपने स्कूल के कार्यालय में जमा करा देने चाहिए। हाथों में दस्ताने पहने, पढ़ाने की सामग्री यानी डस्टर मार्कर व चौक अपने पास रखें, ठंडा पानी पीने से बचें। बैठने के लिए बार-बार कुर्सी और मेज ना बदलें। अपने नोट्स अपने पास रखें। अपना भोजन किसी के साथ शेयर ना करें। खांसी जुखाम बुखार की स्थिति में विद्यालय ना आए। स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य वर्धक ताजा भोजन करें। अपनी पेन-कॉपी अपने पास रखें।

बायोमेट्रिक अटेंडेंस से बचें। प्रतिदिन थर्मल स्कैनिंग के द्वारा अपना तापमान नोट करें। भीड़-भाड़ तथा हाथ मिलाने से बचें। आसपास के लोगों को भी जागरूक करें और स्वयं भी सरकार के नियमों को आत्मसात करें। पेरेंट्स टीचर मीटिंग में सामाजिक दूरी को बनाए रखें, एक बेंच पर एक ही बच्चे को बैठाएं। छुट्टी के समय भीड़ ज़मा ना होने दें। कोविड-19 से संबंधित भाषण प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता अवश्य करवाएं।

डॉ. सिंह ने कहा की कोविड-19 के नियमों को तोड़ना किसी के लिए भी हानिकारक हो सकता है। लेकिन हमें हिम्मत नहीं हारना चाहिए और घबराना भी नहीं चाहिए। सही जांच और सही दवाई तथा सही खानपान किसी भी बीमार व्यक्ति को ठीक करने में सक्षम है। हमें साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए और अपनी दिनचर्या को ठीक रखना चाहिए।