May 17, 2024

जुलाई के अंत तक हो सकती है महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

Maharashtra/Alive News : महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने हाल ही में कहा है कि महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एमएचटी सीईटी) 2021 इस साल जुलाई के अंत तक आयोजित किए जाने की संभावना है. फिलहाल, अंतिम तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है.

पुणे में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी. इसके लिए अंतिम तारीखों की घोषणा जल्द ही राज्य शिक्षा विभाग द्वारा की जाएगी.

उन्होंने आगे कहा कि महाराष्ट्र में प्रथम वर्ष के प्रवेश के लिए सामान्य सीईटी के आयोजन की निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया गया है. बता दें कि राज्य में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा इस शैक्षणिक वर्ष के लिए रद्द कर दी गई है. एमएचटी सीईटी 2021 परीक्षा के आयोजन की देखरेख के लिए गठित समिति में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, महाराष्ट्र सीईटी सेल के अधिकारी और उच्च शिक्षा विभाग शामिल होंगे.

एमएचटी सीईटी 2021 परीक्षा ऑनलाइन होगी आयोजित
कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि एमएचटी सीईटी 2021 परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. यह भी बताया गया है कि परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा, क्योंकि उन्होंने पहले ही कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान कर दिया है.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ये सभी सिर्फ अटकलें हैं और इस संबंध में महाराष्ट्र सीईटी सेल द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. छात्रों को सभी आधिकारिक घोषणाओं के लिए एमएचटी सीईटी 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित जांच करने की सलाह दी जाती है. जो छात्र इंजीनियरिंग, फार्मेसी और आर्किटेक्चर कोर्स में प्रवेश चाहते हैं, वे महाराष्ट्र सीईटी 2021 परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. परीक्षा तकनीकी शिक्षा निदेशालय, महाराष्ट्र द्वारा आयोजित की जाती है. इस साल कोरोना महामारी के कारण तारीखों में देरी हुई है.