May 4, 2024

नूंह में नहीं होगी महापंचायत: कर्फ्यू व हालात देख आयोजकों को प्रशासन ने नहीं दी इजाजत, अब कल इस जिले में होगी बैठक

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद हिंदू सर्वजातीय महापंचायत पलवल में रविवार को होगी। इससे पहले इस महापंचायत को नूंह में ही आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। लेकिन कर्फ्यू और नूंह के हालातों को देखते हुए प्रशासन की तरफ से परमिशन नहीं मिली। जिसके बाद आयोजकों ने इस नूंह के बॉर्डर से सटे पलवल के गांव में आयोजित करने का निर्णय लिया है।

हिंदू सर्वजातीय महापंचायत में गुरुग्राम, नूंह व पलवल जिले के लोगों को आमंत्रित किया गया है। महापंचायत के आयोजकों ने कहा कि इसमें 31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद 6 घंटे तक बंधक रहे लोगों और प्रशासन की कार्यप्रणाली को लेकर चर्चा के साथ ही बड़ा निर्णय लिया जाएगा। महापंचायत चौधरी अरूण जैलदार के मार्गदर्शन में होगी। महापंचायत को लेकर पलवल पुलिस और प्रशासन की तरफ से भी व्यापक इंतजाम किए गए है।

31 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा में हुई हिंसा के बाद अब 28 अगस्त को फिर से ब्रजमंडल यात्रा निकालने की सूचना सोशल मीडिया पर है। नूंह प्रशासन ने सर्व जातीय हिंदू महापंचायत को परमिशन नहीं दी। ऐसे में अब ब्रजमंडल यात्रा होगी, इस पर सवाल खड़े हो गए हैं। बता दें कि 31 जुलाई को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर पथराव के बाद हिंसा फैल गई थी। हिंसा की आग पड़ोसी जिले गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद में भी फैल गई। जिलों में भी छुटपुट घटनाएं देखने को मिली थी। हिंसा के दौरान होमगार्ड के 2 जवानों सहित 6 लोगों की मौत हुई थी। इसके साथ ही 150 से ज्यादा वाहनों को फूंक दिया गया और हिंसा में 80 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

हिंसा के बाद हरियाणा के 9 जिलों में धारा 144 लागू की गई थी। ज्यादातर जिले में धारा 144 हटा दी गई है। वहीं नूंह में पिछले 12 दिनों से कर्फ्यू के साथ ही इंटरनेट भी बंद है। प्रशासन की तरफ से 13 अगस्त रात 12 बजे तक के लिए नूंह में इंटरनेट बैन किया हुआ है। फिलहाल नूंह में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होती दिख रही है। इलाके में पैरामिल्ट्री की 20 कंपनियां और पुलिस फोर्स की 30 कंपनियां दी गई है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए 13 अगस्त को नूंह में होने वाली महापंचायत की प्रशासन की तरफ से कोई परमिशन नहीं दी गई।