May 6, 2024

25 दिसंबर से शुरू होने वाली है मैजेंटा लाइन मेट्रो

New Delhi/ Alive News : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की बोटैनिकल गार्डेन-कालका जी मंदिर मैजेंटा लाइन आगामी 25 दिसंबर से शुरू होने वाली है। इस लाइन के शुरू हो जाने के बाद दक्षिण दिल्ली से नोएडा के बीच की यात्रा समय में 19 मिनट की कमी आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे।

बाद में मैजेंटा लाइन को जनकपुरी तक बढाया जाएगा, जिस पर काम चल रहा है। डीएमआरसी ने गुरुवार को मैजेंब मेट्रो लाइन को मीडिया के लिए खोला था। दिल्ली मेट्रो की इस नई लाइन पर कई ऐसी तकनीक और मशीनों का पहली बार प्रयोग किया गया है। गौरतलब है कि मैजेंटा लाइन पर पहली बार मेट्रो ट्रेन बिना ड्राइवर के चलेगी। हालांकि इसके लिए यात्रियों को अभी 2 साल इंतजार करना होगा।

मैजेंटा लाइन मेट्रो ट्रेन की सीटें हैं रंगीन, लगा है बैकरेस्ट
मैजेंटा लाइन के सभी नौ स्टेशंस पर डीएमआरसी ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्क्रीन डूर्स का लगाया है। इस तरह के डूर्स अभी तक सिर्फ दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट लिंक पर ही लगाए गए थे। मैजेंटा लाइन पर चलने वाली मेट्रो ट्रेन की सीटें रंगीन हैं। इस लाइन पर चलने वाली ट्रेनों में खड़े रहने वाले यात्रियों के लिए बैकरेस्ट लगाए गए हैं। यह दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क की ऐसी पहली लाइन होगी जिस पर दिल्ली से बाहर इंटरचेंज स्टेशन है। अभी तक एनसीआर में मेट्रो की किसी भी लाइन पर इंटरचेंज स्टेशन नहीं था।