April 27, 2024

L&T कंपनी पर मिट्टी खनन में 32 करोड़ का जुर्माना, कमेटी गठित

Lucknow/Alive News : लखनऊ डीएम ने आगरा एक्सप्रेस वे के किनारे खुदाई पर की कार्रवाई आगरा एक्सप्रेस वे के किनारे से मिट्टी खनन के चलते एल एंड टी कंपनी पर 32 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोंक दिया गया है। लखनऊ के डीएम ने कंपनी पर अवैध खनन के आरोप में यह जुर्माना लगाया है।

मामले की जांच के लिए कमेटी भी गठित कर दी गई है। कंपनी इस क्षेत्र में तय मानकों से अधिक की खुदाई कर दी। इससे सड़क के दरकने का खतरा पैदा हो सकता है। यह खुदाई लखनऊ सहित हरदोई के कुछ क्षेत्रों में भी की गई।

मामले की जानकारी के बाद जांच कराई गई। जांच में यह मामला सही पाया गया। इसके बाद डीएम ने खनन अधिनियमों के तहत कंपनी पर कार्रवाई की। इसमें अधिक खुदाई के एवज में 32 करोड़ रुपये जुर्माना जमा करने के आदेश दिए गए हैं। अन्य जिलों में भी जुर्माने की कार्रवाई की गई है। कुछ जगहों पर कंपनी ने जुर्माना जमा भी कर दिया है।

यूपीडा के चेयरमैन अवनीश अवस्थी ने बताया कि कंपनी के खिलाफ मानकों के विपरीत मिट्टी खनन की शिकायतें मिली थीं। इस पर डीएम लखनऊ ने कार्रवाई की है। इसके साथ ही मामले की जांच के लिए यूपीडा के चीफ इंजीनियर के साथ कुछ अन्य अधिकारियों की एक टीम बनाकर जांच के आदेश भी दिए हैं।