September 28, 2024

लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024 : खबर में दिए लिंक पर देख सकते हैं, पढ़िए खबर

Loksbh result 2024 : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार रिजल्ट.ईसीआई.जीओवी.इन पर लोकसभा चुनाव-2024 के मतगणना का परिणाम आमजन देख सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि आनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर साथ साथ अपलोड करके वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि अत्यधिक गर्मी के चलते लोकसभा चुनाव के परिणाम घर बैठे आसानी से देखे जा सकते हैं। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट रिजल्ट.ईसीआई.जीओवी.इन या वोटर हेल्पलाइन ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग ने भी हीट वेव के नियमों की पालना के लिए गर्मी के मौसम के मद्देनजर आम जनता को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चार जून मंगलवार को लोकसभा चुनाव-2024 के लिए मतगणना होगी। मतों की गिनती का कार्य सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा। इस दौरान मतगणना केन्द्रों में और उसके आस पास केवल प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी या कर्मचारी ही जा सकेंगे। आमजन व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं को मतगणना क्षेत्र के आस-पास भीड़ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि घर बैठे ही परिणाम जान सकते हैं।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग को हिदायतों के अनुरूप मतगणना के लिए जिला मुख्यालय पर बनाए गए मतगणना केंद्रों पर मीडिया के लिए मीडिया सेंटर बनाए गए हैं। ताकि मीडिया से जुड़े कर्मी वहां से परिणाम की नवीनतम जानकारी हासिल कर सके। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्रों में केवल भारत निर्वाचन आयोग से अधिकृत मीडिया के लोग ही प्रवेश करेंगे। मतगणना केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू की जा चुकी है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतों की गणना का कार्य किया जाएगा। इस बारे में सभी संबंधित एआरओ को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं। वहीं लोकसभा आम चुनाव- 2024 के लिए मतगणना 4 जून, 2024 को प्रातः 7:00 बजे शुरू होगी।