April 25, 2024

हरियाणा में दो सप्ताह के लिए बढ़ा लॉकडाउन, आज से खुले कक्षा पहली से तीसरे तक के स्कूल

Chandigarh/Alive News : हरियाणा सरकार ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। करीब 8 माह से कॉलेज और अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थी नहीं आ रहे हैं और उनकी आनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। अब फिर से फिजिकल रूप से कक्षाएं लग सकेंगी। कक्षाओं के दौरान कोविड-19 नियमों का पालन करना जरुरी होगा। 

मिली जानकारी के अनुसार 20 सितंबर सुबह 5 बजे से 4 अक्टूबर सुबह 5 बजे तक महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ कॉलेज और पॉलिटेक्निक खोलने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग दिशा-निर्देश जारी करेंगे। साथ ही राज्य में आवासीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने के निर्देश दिए हैं। छात्रों को आवासीय विश्वविद्यालयों में शारीरिक रूप से कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति देने का निर्णय 15 अक्टूबर के बाद कोविड स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा।

इस दौरान विश्वविद्यालय प्रशासन सभी छात्रों, संकाय सदस्यों और कर्मचारियों (आउटसोर्स वाले सहित) को पूरी तरह से टीकाकरण कराने पर जोर रखेगा। साथ ही उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग को प्रगति रिपोर्ट देगा। पत्र में कहा गया है कि पहले दी गई राहतें पहले की तरह ही जारी रहेंगी।

आज से खुलेंगे पहली से तीसरी कक्षा के स्कूल
हरियाणा में सोमवार को पहली से तीसरी कक्षा तक के स्कूल खुल जाएंगे। बच्चे के स्कूल में आने के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी। साथ ही स्कूल में कोविड-19 नियमों का पालन जरूरी होगा। स्कूल के मेन गेट पर बच्चों का तापमान चेक किया जाएगा और सामान्य से अधिक तापमान वाले किसी भी छात्र को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा बच्चों के लिए सुबह 9 से 12 तक स्कूल लगेगा, जबकि अध्यापकों को सुबह 8.30 से 1.30 बजे तक स्कूल में रहना होगा।