भारत में एक ई-मेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के लिए औसत वेतन प्रति वर्ष 4 से 12 लाख रुपये तक होता है, जो अनुभव, कंपनी के आकार और स्थान जैसे कारकों पर निर्भर करता है। भारत में शीर्ष कंपनियां जो ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञों को नियुक्त करती हैं, उनमें Accenture, Wipro, TCS और Infosys जैसी सैकड़ों कंपनियों के नाम शामिल हैं। अगर आप भी ई मेल मार्केटर बनकर डिजिटल सेक्टर में अपना शानदार करिअर बनाने की सोच रहे हैं तो सफलता के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की मदद ले सकते हैं।भारत में एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ की भूमिका में आम तौर पर ग्राहक जुड़ाव, प्रतिधारण और रूपांतरण को चलाने के लिए ईमेल अभियानों को डिजाइन करना और क्रियान्वित करना शामिल है। वे सदस्य सूचियों का प्रबंधन भी करते हैं, ईमेल टेम्प्लेट बनाते हैं, A/B परीक्षण करते हैं और अभियान प्रदर्शन मैट्रिक्स का विश्लेषण करते हैं।
भारत में एक ई-मेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के लिए औसत वेतन प्रति वर्ष 4 से 12 लाख रुपये तक होता है, जो अनुभव, कंपनी के आकार और स्थान जैसे कारकों पर निर्भर करता है। भारत में शीर्ष कंपनियां जो ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञों को नियुक्त करती हैं, उनमें Accenture, Wipro, TCS और Infosys जैसी सैकड़ों कंपनियों के नाम शामिल हैं। अगर आप भी ई मेल मार्केटर बनकर डिजिटल सेक्टर में अपना शानदार करिअर बनाने की सोच रहे हैं तो सफलता के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की मदद ले सकते हैं।
एक प्रभावी ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ बनने के लिए आपको ई मेल मार्केटिंग तकनीकियों को सीखने की आवश्यकता होती है जो आपको सफल ई-मेल अभियान बनाने और निष्पादित करने में सक्षम बनाती है जो ग्राहकों को संलग्न और रूपांतरित करते हैं। ई-मेल अभियान बनाने और प्रबंधित करने के लिए आपको ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर टूल जैसे कि Mailchimp, लगातार संपर्क, हबस्पॉट या अभियान मॉनिटर में कुशल होने की आवश्यकता है।
अपने ब्रांड के रंग-रूप से मेल खाने वाले ईमेल टेम्प्लेट बनाने और संपादित करने के लिए आपको HTML और CSS की अच्छी समझ होनी चाहिए। आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपके अभियानों में उत्पन्न होने वाली कोडिंग समस्याओं का निवारण कैसे करें। एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के लिए अच्छा लेखन कौशल महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आकर्षक, सूचनात्मक और प्रेरक ईमेल कॉपी बनाने के लिए जिम्मेदार होंगे। आपको सम्मोहक विषय पंक्तियां और ईमेल कंटेंट लिखने में सक्षम होना चाहिए जो आपके लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हो।
अभियान के प्रदर्शन का विश्लेषण करने और सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करने के लिए आपको डेटा एनालिटिक्स और मेट्रिक्स की अच्छी समझ होनी चाहिए। आपको ए/बी परीक्षण बनाने और लागू करने के लिए डेटा का उपयोग करने और अधिक लक्षित अभियानों के लिए अपनी ईमेल सूची को खंडित करने में सक्षम होना चाहिए। आपको विपणन अवधारणाओं जैसे ग्राहक विभाजन, लीड जनरेशन और रूपांतरण अनुकूलन की बुनियादी समझ होनी चाहिए। आपको विभिन्न प्रकार के ईमेल अभियानों जैसे न्यूजलेटर्स, प्रचार ई-मेल और स्वचालित ड्रिप अभियानों से भी परिचित होना चाहिए।
जबकि आपको ग्राफिक डिजाइनर होने की आवश्यकता नहीं है, कुछ डिजाइन कौशल होने से आकर्षक ईमेल टेम्प्लेट और ग्राफिक्स बनाने में मदद मिलती है। एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में आप एक साथ कई अभियानों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगे। आपको कार्यों को प्राथमिकता देने अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और समय सीमा को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।आपको सामग्री, डिज़ाइन और विकास जैसी विभिन्न टीमों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों और अभियानों को विकसित करने के लिए आपको हितधारकों के साथ सहयोग करने में भी सक्षम होना चाहिए।