May 4, 2024

देश निर्माण में सफाई कर्मियों का बहुत बड़ा योगदान : सुभाष चन्द्र

palwal/Alive News : स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रेरणा से प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कार्यरत सफाई कर्मियों की सभी प्रकार की समस्याओं को सुनने के लिए सरकार ने जिलास्तर पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला का उद्देश्य कार्यक्रम की मूल्यवान कड़ी सफाई कर्मियों के मनोबल को बढाना, उनके कार्य को प्रोत्साहित करना व उनकी समस्याओं का निदान कराना तथा सरकार द्वारा उनके लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देना है।

आज स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केन्द्र एवं पंचायत भवन में सफाई कर्मचारियों की स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला में जिलाभर से सफाई कर्मचारियों ने भाग लिया। कार्यशाला में पलवल नगर परिषद की चेयरपर्सन श्रीमती इंदू भारद्वाज, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव, होडल के खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद होडल मानवेन्द्र सिंह, नगर परिषद पलवल के सचिव नरेश सैनी, मीडिया कोऑर्डिनेटर तेजिंदर बिडलान, रविन्द्र कुमार, बलकार सिंह, निर्मल सिंह व जिला के सफाई सैनिक मौजूद थे।

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने कहा कि सफाई कर्मियों की हर समस्या का समाधान करने के लिए राज्य सरकार कर्तसंकल्प है। प्रदेश की सरकार ने सफाई कर्मचारियों की हर समस्या का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया है। राज्य सरकार द्वारा सफाई कर्मियों के हित में अनेक फैसले लिए है, जिनका फायदा सफाई कर्मचारियों को मिल रहा है। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने सफाई कर्मियों का वेतन सीधे उनके खातों में डालने का सराहनीय फैसला लिया है।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से सैनिक देश की सीमाओं से दुश्मनों को दूर भगाते है, उसी प्रकार से सफाई कर्मी देश के अन्दर से गन्दगी को भगाते है। इसलिए देश निर्माण में सफाई कर्मियों का बहुत बड़ा योगदान होता है। सफाई कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ देने की घोषणा भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पहले की जा चुकी है। इसके अलावा केंद्र व राज्य सरकार ने सफाई कर्मियों के कल्याण के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं बनाई हैं। सफाई कर्मियों को चाहिए कि वे इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अपने परिवार व अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

सुभाष चंद्र ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपने को साकार करते हुए स्वच्छता अभियान को एक मिशन के रूप में लिया और पूरे देश ने इसे अपनाया है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के सपने और प्रधानमंत्री के आह्वान पर हरियाणा ने भी स्वच्छता में मिसाल कायम की है। उन्होंने सफाई कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे उनके हित के लिए सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की जानकारी लेकर उनका लाभ उठाए।