May 19, 2024

ऑनलाईन सुविधा से जमीनदारों का लाभ, किसानों का नहीं : अम्बावता

Faridabad/Alive News : भारतीय किसान यूनियन(भाकियू-अ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ऋषिपाल अम्बावता ने कहा हरियाणा सरकार किसानों को ऑनलाईन खरीद से जोडकर जमीनदारों को लाभ पहुंचाना चाहती है, जबकि इस योजना से गरीब किसानों और खेत में काम करने वाले मजदूरों का कुछ भला नहीं होने वाला। उन्होने जिला फरीदाबाद की तिगांव, मोहना और बल्लभगढ़ मंडी का दौरा कर समस्याओं का जायजा लेने के दौरान किसानों को संबोधित करते हुए उक्त शब्द कहे।

हरियाणा के 21 जिलों की हर मंडी में जाकर समस्याओं का जायजा लेगे और किसानों की मांगों को सरकार के समक्ष रखेगे। तिगांव मंडी में सैकडों किसानों ने अम्बावता का स्वागत किया। भाकियू-अ राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा सरकार किसानों के साथ वायदा खिलाफी कर रही है। भाजपा ने किसानों की हर मांग मानने का वायदा चुनाव में किया था, मगर अब किसानों को न तो धान का पूरा मूल्य मिल रहा है, और न ही कोई सुविधाएं। हालत यह है कि मंडियों में अनाज खराब हो रहा है, और किसानों को उनकी फसल का पूरा दाम नहीं मिल रहा।

उन्होने कहा सरकार धान का मूल्य कम से कम 3 हजार दे क्योंकि पिछली सरकार साढे चार हजार तक दे चुकी है, और यदि सरकार ऐसा नहीं करेगी तो भाकियू-अ हरियाणा में हर तहसील में प्रदर्शन और धरना करेगी। उन्होने कहा फरीदाबाद में आगामी 15 नवम्बर को बल्लभगढ तहसील में धरना दिया जाएगा।

अम्बावता ने केएमपी पर चल रहे धरना स्थल पर पहुंचकर किसानों का समर्थन दिया, और कहा किसानों को उनकी जमीनों का मुआवजा कम से कम 1 करोड 75 लाख रूपए मिलना चाहिए। इस अवसर पर भाकियू प्रदेश अध्यक्ष शमशेर सिंह दहिया, जिला अध्यक्ष ज्ञानेन्द्र त्याग, साधुसिंह त्यागी, जिला सचिव दयानन्द नागर, कुलदीप अधाना, रविन्द्र कसाना, ऋषिपाल चौधरी सहित सैकडों किसान मौजूद थे।