May 3, 2024

लाजपत नगर बन रहा अफगानी शरणार्थियों का नया ठिकाना

New Delhi/Alive News : अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्ज़ा होने के बाद वहां के लोग एक-दूसरे की मदद के उद्देश्य से दूसरे देश के शहरों में रहने के लिए मजबूर है। इस समय दिल्ली का लाजपत नगर अफगानिस्तानियों का नया ठिकाना बन रहा है। लाजपत नगर के मेदांता अस्पताल के नजदीक रेस्तरां चला रहे अफगानिस्तान के मूल निवासी अहमद ने बताया कि तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तानी राष्ट्रीय संकट का सामना कर रहे हैं। ऐसे में एक-दूसरे का सहारा बनने व शरणार्थी के तौर पर भारत सरकार से मदद पाने के लिए यहां रह रहे अफगानिस्तानी अब एकजुटता को प्रदर्शित कर रहे हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार सभी अफगानी अब दिल्ली के लाजपत नगर में एकत्र हो रहे हैं और इसी क्रम में मेदांता अस्पताल के नजदीक के इलाकों में रह रहे अफगानिस्तानी भी अब गुरुग्राम छोड़कर दिल्ली का रुख कर रहे हैं। मेदांता, फोर्टिस, आर्टेमिस, नारायणा समेत कुछ चुनिंदा अस्पताल ऐसे हैं, जहां इलाज के लिए बड़ी संख्या में अफगान मूल के लोग आते रहे हैं। 

खासतौर पर मेदांता में ही अधिकांश मरीज इलाज के लिए आते हैं और सेक्टर-38, 39 में ही रह रहे हैं। लेकिन इस समय लगभग सभी अफगानिस्तानी दिल्ली के लाजपतनगर का रुख कर रहे हैं। स्थिति यह है कि सेक्टर-38 स्थित काबुल होटल अफगान मूल के लोगों के लिए रहने का एक बड़ा अड्डा बन गया है। लेकिन तालिबान संकट के बाद पिछले कुछ दिनों से वह भी खाली पड़ा है।