June 20, 2024

मतदाताओं के अधिकारों को सशक्त बनाने में केवाईसी एप मददगार : जिला निर्वाचन अधिकारी

Faridabad/Alive News : जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि लोकतंत्र के फेस्टिवल में मतदाता सर्वोपरि होता है। वहीं मतदाताओं को सशक्त बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने तकनीक के युग में बड़े सराहनीय कदम उठाए हैं। लोकसभा चुनाव में मतदाता अपने लोकसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं की प्रोफाइल से अवगत हों, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने स्पेशल केवाईसी (नो योर कैंडिडेट) एप की शुरुआत की है।  जिसके जरिये आम मतदाता चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन में दर्ज करने की जानकारी को ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर देख सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी ऐप के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों को भी जिला प्रशासन द्वारा जोर शोर से संचालित किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा केवाईसी एप शुरू की गई है। जो चुनाव प्रक्रिया में काफी अहम रोल निभा रही  है। इस ऐप के जरिये कोई भी व्यक्ति स्वयं के लोकसभा क्षेत्र ही नहीं बल्कि समूचे भारत की लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन पत्र का विवरण देख सकता है। उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र में दर्ज की गई विस्तृत जानकारी इस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर देखी जा सकती है। नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) नाम की यह ऐप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से फ्री में डाउनलोड की जा सकती है। इस ऐप पर उम्मीदवार का नाम, पिता/पति, पार्टी, उम्र, लिंग, पता, राज्य, विधानसभा और लोकसभा की जानकारी मेन डिस्प्ले में दिखाई देती है। इसके साथ ही उम्मीदवार द्वारा नामांकन के दौरान दिया गया हलफनामा इस ऐप में अपलोड किया जाता है। वहीं  मतदाता सीधे उम्मीदवार द्वारा  हलफनामे में दी गई जानकारी ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर प्राप्त सकते हैं। इसके अलावा ऐप पर चुनाव के दौरान सभी नामांकन पत्रों में स्वीकार नामांकन पत्र, निरस्त हुए नामांकन पत्र और नाम वापस लेने वाले प्रत्याशियों की भी जानकारी मिलती है।