May 3, 2024

वजन घटाने के लिए काफी लाभदायक है कोरियन डाइट, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: बढ़ता वजन हर किसी की समस्या का कारण बना हुआ है। ज्यादातर लोग इस समस्या को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। वजन को कंट्रोल करने के कई तरीके प्रचलित है । इनमें से ही एक तरीका है ‘कोरियन डाइट’। ये डाइट प्लान दिनों-दिन नौजवानों की पसंद बनता जा रहा है। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए कोरियन स्किनकेयर के साथ-साथ कोरियन डाइट प्लान भी इन दिनों देशभर में काफी चर्चा में है। दरअसल कोरियन अपनी डाइट में ट्रेडिशनल खान-पान को काफी ज्यादा अहमियत देते हैं। यही वजह है कि उनके वजन को कंट्रोल करने में ये डाइट काफी मदद करती है। इसे अगर अप भी फॉलो करेंगे तो वजन तो कम होगा ही, साथ ही अपकी स्किन में भी नेचुरल ग्लो देखने को मिलेगा।आइए जानते हैं इस खबर को थोड़ा विस्तार से ।

एक्सरसाइज – इस डाइट में एक्सरसाइज का भी काफी बड़ा रोल होता है। आप इसे फॉलो करें तो योग की भी मदद ले सकते हैं। यानि किसी न किसी रूप में आपको अपने रूटीन में फिजिकल एक्टिविटीज को जगह देनी होंगी। रोजाना वॉक करके या साइकिल चलाकर भी आप अपने अपने वजन को कम कर सकती हैं।

ओवरइटिंग से बचें – कोरियन लोग एक बार में ज्यादा खा लेने से हमेशा बचते हैं। आप कोरियन डाइट प्लान की मदद से वेट लॉस करने के सोच रहे हैं तो ओवरइटिंग को छोड़ना होगा। इसके अलावा इस डाइट में डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे- दूध, दही को भी अवॉइड किया जाता है। वहीं, चॉकलेट और मिठाई आदि के रूप में शुगर लेने से भी परहेज किया जाता है।

स्नैकिंग छोडें – कोरियन वेटलॉस डाइट पारंपरिक कोरियाई व्यंजन से इंस्पायर्ड होल-फूड बेस डाइट है। इसे फॉलो करने के लिए आपको स्नैकिंग की आदत को छोड़ना होगा। इसे अनहेल्दी माना जाता है।

फैट से बचना होगा- अगर आप कोरियन जैसा फिट शरीर चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में गेहूं, शुगर और डेयरी प्रोडक्ट्स और एक्स्ट्रा फैट वाली चीजों को डाइट से हटाना होगा। इसकी जगह आपको सब्जियां, चावल, मीट और मछली को जगह देनी होगी।