May 4, 2024

कौराली गांव दो दिवसीय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित

Palwal/Alive News : नाबार्ड द्वारा मीरपुर कौराली गांव में दो दिवसीय वित्तिय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित किया गया। नाबार्ड द्वारा जिला में 06 गांवों में वित्तिय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। इसी क्रम में 09 और गांवों में भी वित्तिय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रमों में लोगों को बैंकिंग सेवाओं के लाभ तथा विभिन्न प्रकार की योजनाओं के बारे में जानकारियां दी जा रही हैं।

लोगों को अपने बैंक खाते खोलने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। मीरपुर कौराली गांव में आयोजित दो दिवसीय वित्तिय साक्षरता कार्यक्रम में संबोधित करते हुए अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक एस.डी.आर्य ने कहा कि वर्तमान में सभी को बैंकों में अपने खातेे खुलवाने चाहिए। उन्होंने विभिन्न प्रकार की बैंक ऋण योजनाओं बारे भी जानकारियां दी। नाबार्ड के सहायक प्रबंधक निर्मल कुमार ने वित्तिय साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डाला।

ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान रोहताश यादव ने विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारियां दी। कार्यक्रम का आयोजन अभिव्यक्ति फांउडेशन के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम में नुक्कड नाटक व कटपुतली कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। अभियान फांउडेशन के महासचिव शैलेन्द्र कुमार सिंह ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया।

विवरणानुसार उक्त कार्यक्रमों के दौरान लगभग 350 बैंक खाते खोले गए। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत लगभग 200 व्यक्तियों का बीमा किया गया। वित्तिय साक्षरता अभियान के अंतर्गत मीरपुर कौराली, मच्छीपुरा, अतवा, करीमपुर, नाई नंगला व अमरौला में वित्तिय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।