April 20, 2024

जानें क्यों मनाया जाता है वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे

Faridabad/Alive News : स्‍वास्‍थ्य विभाग में फार्मासिस्ट की एक अहम भूमिका है। फार्मासिस्ट को केमिस्ट भी कहा जाता है। स्वास्थ्य विभाग में सुधार करने, स्‍वास्‍थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में ये अहम भूमिका निभाते हैं। आज यानी 25 सितंबर को दुनियाभर में वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे मनाया जा रहा है, इसकी शुरुआत साल 2009 में अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन कांग्रेस द्वारा इस्तांबुल में हुई थी। इसके लिए 25 सितंबर का दिन चुना गया, क्‍योंकि इसी तारीख पर एफआईपी की 1912 में स्‍थापना हुई थी। हर वर्ष एफआईपी के सदस्य विश्व फार्मासिस्ट दिवस में भाग लेते हैं। संगठन के सदस्‍य देश में फार्मासिस्ट की गतिविधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं।

फार्मासिस्ट जनता की सेवा के लिए तत्‍पर रहते हैं। वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे की खास बात यह है कि हर साल अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन इसकी एक थीम तय करता है। ऐसे में इस साल की थीम ‘अध्ययन से हेल्थ केयर तक आपका फार्मासिस्ट आपकी सेवा में तत्‍पर’ रखी गई है।

आपको बता दें कि भारत में करीब एक लाख से ज्‍यादा पंजीकृत फार्मासिस्ट हैं। वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे पर फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) भी बढ़चढ़ कर हिस्‍सा लेती है। पीसीआई ने भी इस अवसर को चिह्नित करने के लिए एक पोस्टर जारी किया है। इसके अलावा फार्मेसी कॉलेजों में भी वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे विशेष रूप से मनाया जाता रहा है।