May 17, 2024

जानें अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस की थीम और महत्व

Faridabad/Alive News : नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 26 जून को ड्रग्स से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने और दुनिया को नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने और कार्रवाई करने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है।

दुनिया भर में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर हर साल कई व्यक्ति संगठन और समुदाय एक साथ आते हैं ताकि लोगों को अवैध दवाओं के कारण समाज के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में सूचित किया जा सके। हर साल ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट तैयार करता है। जिसमें वर्तमान ड्रग समस्या का समाधान करने के लिए तथ्यात्मक डेटा और आंकड़े शामिल हैं।

वर्ल्ड ड्रग डे की थीम
इस वर्ष की थीम “शेयर फैक्ट्स ऑन ड्रग्स, सेव लाइव्स” है। यह विषय गलत सूचनाओं का मुकाबला करने और नशीली दवाओं से संबंधित तथ्यों को साझा करने के साथ- साथ पूरी दुनिया में समस्या से लड़ने के लिए उपचार के समाधान को बढ़ावा देता है। इसका उद्देश्य विज्ञान के आधार पर सभी के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि को पूरा करना है। वार्षिक विश्व ड्रग रिपोर्ट से महत्वपूर्ण आंकड़ों पर प्रकाश डाला गया है।

महत्व
लोग इस घटना को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं और मादक पदार्थों की लत और अवैध तस्करी के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं। साथ ही नशीली दवाओं के दुरुपयोग से निपटने के तरीके और इससे होने वाले खतरों पर भी प्रकाश डाला गया है। यह लोगों में नशीली दवाओं के खतरे से दूर रहने के लिए जिम्मेदारी की भावना को उत्तेजित करता है। साथ ही नशीली दवाओं के खतरे के पूरे मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन कई रैलियां, पोस्टर और अन्य कार्यक्रम होते हैं।